नई दिल्ली: एक खुराक वाले कोविड-19 टीका (Singal Dose Corona Vaccine) के क्लीनकल ट्रायल (Clinical Trial) के लिए आवेदन करने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) ने अपना प्रपोजल वापस ले लिया है. इसके बाद भी कंपनवी ने कहा कि वह अपना एक खुराक वाला कोविड-19 टीका (Singal Dose Corona Vaccine) भारत में लाने को प्रतिबद्ध है. उसकी इस बारे में भारत सरकार के साथ बातचीत चल रही है.

भारत सरकार ने टीके की जरूरत को किया खारिज

सरकार ने विदेशों में मंजूर जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) टीके के लिए भारत में इस तरह की किसी जरूरत को खारिज कर दिया है. कंपनी ने ई-मेल से जारी बयान में कहा, ‘जॉनसन एंड जॉनसन भारत में अपना एक खुराक वाला Covid-19 का टीका लाने को प्रतिबद्ध है.’ बयान में कहा गया है, ‘डीसीजीआई ने हाल में निर्देश दिया है कि भारत में कोविड-19 के टीके के क्लीनिकल ट्रायल की जरूरत नहीं है. ऐसे में जॉनसन एंड जॉनसन भारत में इस स्टडी के आवेदन को वापस ले रही है.’

यह भी पढ़ें: Corona: ये वैक्सीन साबित हुई पक्का ‘सुरक्षा कवच’, डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ सबसे ज्यादा कारगर

स्पुतनिक-लाइट का आवेदन भी हो चुका है खारिज

बता दें, इससे पहले कोरोना को मात देने का दावा करने वाली रूस की सिंगल डोज वैक्सीन स्पुतनिक-लाइट (Sputnik Light Vaccine) की भी भारत में इस्तेमाल की मंजूरी खारिज की जा चुकी है. कमेटी ने तब भी कहा था कि इसकी जरूरत नहीं है. सरकार ने जबतक रूस में जारी स्पुतनिक लाइट का तीसरा ट्रायल पूरा नहीं हो जाता है और उसका रिजल्ट सामने नहीं आता है तब तक भारत में स्पुतनिक-लाइट की एंट्री पर रोक लगा दी है.

(PTI के इनपुट के साथ)

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *