नई दिल्ली: पंजाब के लोगों को विदेश में बसना खूब भाता है, इसलिए वहां विदेशों की चमक-दमक दिखाकर भोली-भाली जनता को ठगने वाले ट्रैवल एजेंट के कई किस्से आपने जरूर सुनें होगें. लेकिन कोई खूबसूरत लड़की आपके परिवार का हिस्सा बनकर लाखों की ठगी कर ले और कनाडा की उड़ान भर ले, तो ये सुनकर हैरान होना लाजमी है.

ठगी के शिकार हो रहे लोग

पंजाब की नौजवान पीढ़ी विदेश जाने के लिए कई तरीके अपना रही है. अब लड़कियों का सहारा लेकर ज़्यादातर नौजवान विदेश जाना चाहते हैं. उनकी यही चाहत कमजोरी बनती जा रही है और वो अब ठगी का शिकार हो रहे हैं. ऐसी ठगी का शिकार हुए लोगों की गिनती सिर्फ पंजाब में 3600 से ज़्यादा है और ये आंकड़ा उनका है जिन लोगों ने शिकायत दर्ज कराई है. असल में ठगी के ऐसे मामले हजारों में हैं क्योंकि लोक-लाज़ के डर से ज्यादातर लोग शिकायत दर्ज कराते ही नहीं हैं.

ऐसी ठगी की पहली कहानी जालंधर-फ़िरोज़पुर हाईवे पर बसे गांव तलवंडी भाई से आई है. यहां लड़की के शादी के बाद विदेश जाने का विज्ञापन देख कर तलवंडी भाई के अमृतपाल सिंह ने अपने बेटे ओंकार सिंह की शादी मोगा की जसप्रीत कौर के साथ तय कर दी. शादी से पहले ही उन्होंने बेटे और होने वाली बहू के विदेश जाने की औपचारिकताएं पूरी कर ली थीं.

पानी में डूबे लाखों रुपये

कपल 14 अगस्त 2019 को कनाडा चला भी गया. लेकिन कनाडा जाने के करीब एक सप्ताह के बाद ही अमृतपाल सिंह को जानकारी मिली कि उनकी बहू ने ओंकार को शारीरिक उत्पीड़न के आरोप में जेल भिजवा दिया है. पीड़ित पिता ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि उनके बेटे को तलाक न देने की सूरत में जान से मारने की धमकी दी जा रही है.

अमृतपाल सिंह ने शादी कराने और विदेश भेजने पर तकरीबन 45 लाख रुपये खर्च किए. बाहर जाने के लिए 16 लाख बैंक में जमा करवाए. लेकिन बेटे के विदेश जाने के चक्कर में लाखों की धोखाधड़ी के शिकार हो गए. पुलिस इस मामले में कनाडा रह रही जसप्रीत कौर और उसके परिवार के पांच अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच कर रही है.

लुधियाना जिले के जेटा गांव के सुखविन्दर सिंह की कहानी भी कुछ ऐसे ही है. सुखविंदर सिंह की शादी 5 फ़रवरी 2020 को जसमीन कौर से हुई थी. पिता से एक डेरा के संत ने सुखविंदर की शादी की बात की. सुखविंदर ने उनको हां कर दी और सगाई के बाद जसमीन को लेकर विदेश जाने की इच्छा जताई, जिसे सुखविंदर के परिवार ने पूरी भी कर दिया. लेकिन शादी के बाद जो हुआ उससे परेशान होकर सुखविंदर ने आत्महत्या तक की कोशिश की.

पति के साथ बच्ची को भी छोड़ा

पंजाब में ऐसे किस्सों की कोई कमी नहीं है. अब जिस शख्स की कहानी हम आपको दिखाने वाले हैं उन्हें भी ठगा गया लेकिन अब वो अपनी 3 साल की बेटी के हक़ के लिए लड़ रहा है. लुधियाना के रहने वाले हरविंदर सिंह की शादी मार्च 2017 में सिमरनजोत कौर के साथ हुई थी और इनके घर में एक बच्ची का जन्म हुआ. लेकिन बच्ची के पैदा होने के बाद इनकी पत्नी ने विदेश जाने की जिद की.

हरविंदर ने पहले तो मना किया फिर भी बाद में इंतजाम कर पत्नी को विदेश भेजने को तैयार हो गए. जाने से पहले उनकी पत्नी ने कहा मेरे जाने के 3 महीने बाद आपको और बेटी को वहां बुला लूंगी. लेकिन जाने के कुछ समय बाद पत्नी ने हरविंदर से संपर्क तोड़ दिया. अब हरविंदर अपनी बेटी के आंसुओं का हिसाब मंग रहे हैं.

ये भी पढ़ें: बहू बनकर आती हैं, लूटकर चली जाती हैं; जानिए हैरान कर देने वाली ये कहानियां

अब ये साफ है कि पंजाब में कॉन्ट्रैक्ट मैरिज कर विदेश जाने का ट्रेंड खतरनाक हो चुका है. हर दिन औसतन करीब 3 से 4 लड़के विदेश में सेटेल होने वाली लड़की से ठगे जा रहे हैं. पिछले पांच साल में 3600 से ज्यादा युवा ऐसी ठगी का शिकार हो चुके हैं.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *