नई दिल्ली: अगर आपने एक कप चाय तैयार कर ली है और आप किशोर कुमार के गाने (Kishore Kumar Songs) सुनने का शौक रखते हैं तो आपको हमारी ये खबर पसंद आने वाली है, क्योंकि अब हम आपको कोलकाता के उस चाय वाले से मिलवाएंगे जो किशोर कुमार के सुरीले गाने गाते हुए अपने ग्राहकों को कड़क चाय (Kolkata Chaiwala serves tea with evergreen songs by Kishore Kumar) पिलाता है.

मुंबई में गंडोला नाव चलवाना चाहते थे किशोर कुमार

हिंदी फिल्मों के मशहूर अदाकार और गायक किशोर कुमार (Kishore Kumar) खुद चाय के शौकीन थे. उनका सपना था कि वो मुंबई में अपने घर के बाहर एक नहर का निर्माण कराएं, जिसमें गंडोला नाव (Gondola Boat) चलाई जा सके. जैसी की इटली के वेनिस शहर में चलती हैं. वो इस नाव पर अपने दोस्तों के साथ चाय की चुस्कियां लेना चाहते थे, लेकिन किशोर कुमार का ये सपना पूरा नहीं हो सका.

गायक बनना चाहता था कोलकाता का ये चाय वाला

आज हम आपकी मुलाकात कोलकाता के एक ऐसे चाय वाले से करवाना चाहते हैं, जो किशोर कुमार के गाने गाकर लोगों को चाय बेचता है. 56 साल के इस चाय बेचने वाले का नाम पलटन नाग है, जो इस अनोखे अंदाज में चाय बेचते हैं. ये चाय वाला पिछले 40 वर्षों से किशोर कुमार के गाने गा रहा है और उन्हें अपना गुरू व आदर्श मानता है. इस चाय वाले का कहना है कि गायकी उनका पैशन है और वो हमेशा से एक गायक ही बनना चाहते थे, लेकिन बहुत कम उम्र में पिता की मौत हो जाने के बाद उन्हें घर संभालने के लिए चाय की दुकान खोलनी पड़ी. लेकिन अब उनका पैशन चाय के शौकीन लोगों की पसंद बन गया है और उनकी दुकान पर किशोर कुमार के गाने सुनते हुए चाय पीने वालों की भीड़ लगातार बढ़ रही है.

वीडियो

चाय वाले की फैन्स लिस्ट हुई लंबी

किशोर कुमार के ‘मैं शायर बदनाम…’ गाने ने इस शख्स को बड़ा नाम बना दिया है. कोलकाता के पल्टन नाग (Paltan Nag) की गायकी ऐसी वायरल हुई कि पूरे देश में फेसम हो गए. बरसता सावन, चाय की प्याली और किशोर दा का गाना. इस कॉम्बिनेशन ने पल्टन दा की फैन्स की लिस्ट बहुत लंबी बना दी है. पल्टन नाग की चाय की दुकान साधारण है, लेकिन उनके गाने का पैशन असाधारण है. दुकान में ही किशोर दा की फोटो पर फूलों की माला चढ़ाकर वो दिन की शुरुआत करते हैं और दिनभर चाय के शौकीन व किशोर दा के दीवाने यहां आते रहते हैं.

गाने की नहीं हुई है ट्रेनिंग

पल्टन दा प्लेबैक सिंगर बनना चाहते थे, लेकिन हालात ने उनकी इस कला को शौक तक ही सीमित कर दिया. पल्टन दा को गाने की कोई खास ट्रेनिंग नहीं मिली है. किशोर कुमार के गानों पर प्रैक्टिस करते हुए उन्होंने एकलव्य की तरह गाना सीखा. परिस्थितियों ने जंजीरों से बांध दिया. इसलिए गायन के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाए, लेकिन वो अब भी लोगों के लिए गाते हैं और अपना दर्द बताते हैं. पल्टन नाग ने बताया, ‘बचपन में गरीब था और सिंगर बनना चाहता था. गाना मेरा पैशन था और किशोर दा मेरे लिए भगवान. किशोर दा के गाने का इंस्ट्रूमेंटल से गाना गाना सीखा है.’

एक वीडियो ने किया पल्टन दा को फेमस

इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक पर पल्टन नाग किशोर दा के गाने गाते हैं. किशोर कुमार के जन्मदिन पर अरिजीत नाम के शख्स ने पल्टन दा की गायकी का वीडियो बनाया था. अरिजीत भी किशोर दा के बहुत बड़े फैन हैं और जब उन्होंने पल्टन दा का गाना सुना तो वो इनके भी फैन बन गए.

प्लेबैक सिंगर बनना चाहते हैं पल्टन दा

पल्टन नाग आज भी मानते हैं कि अगर उन्हें मौका मिले तो वो प्लेबैक सिंगिंग में कमाल कर सकते हैं. बस वो चाहते हैं कि उनको आगे बढ़ाने के लिए, पल भर के लिए ही सही… कोई हाथ बढ़ा दे. 56 साल के पल्टन दा अपनी आर्थिक स्थिति की वजह से प्लेबैक सिंगिंग में पूरी तरह से नहीं जा पाए. हालांकि कई टीवी शोज में उन्होंने हिस्सा लिया, जहां उन्हें काफी तारीफें मिलीं. उन्होंने सारेगामापा में कुमार शानू के साथ गाना गाया है.

एक-एक सुर का ख्याल रखते हैं पल्टन दा

पल्टन दा की चाय की दुकान पर आने वाले कई ग्राहक उनकी गायकी की वजह से यहां आते हैं. पल्टन दा को किशोर कुमार (Kishore Kumar) के गाने मुंह जबानी याद हैं और केवल यही नहीं जब वो गाते हैं तो किशोर कुमार के गाने का हर सुर, हर उतार चढ़ाव वही रहता है जैसा किशोर कुमार ने खुद गाया था. शायद इसी वजह से पल्टन दा को सुनने के लिए लोग यहां तक आते हैं. इनकी गायकी सुनकर सुनने वालों को किशोर कुमार की याद आती है.

लाइव टीवी





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *