नई दिल्ली: अफगानिस्तान (Afghanistan) में फंसे भारतीयों के देश लौटने का सिलसिला जारी है. इस बीच कतर (Qatar) के दोहा में स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) से खबर आई है कि पिछले कुछ दिनों में काबुल (Kabul) से दोहा लाए गए 135 भारतीयों के पहले जत्थे को भारत वापस भेजा जा रहा है.

आज लौटेंगे 500 भारतीय

भारतीय विदेश विभाग और दूतावास की ओर से किए गए ट्वीट के मुताबिक, ‘पिछले दिनों काबुल से दोहा पहुंचे 135 भारतीयों का पहला जत्था भारत लाया जा रहा है. दूतावास के अधिकारियों ने उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए कांसुलर एक्सेस और उनकी सभी जरूरतों का ध्यान रखा. ऐसे हालातों में मदद के लिए हम कतर के अधिकारियों को धन्यवाद देते हैं.’ इसके बाद अफगानिस्तान से रविवार सुबह करीब 500 लोगों के अलग-अलग रूट और फ्लाइट्स से भारत लौटने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- Afghanistan से USA का निकासी अभियान हुआ तेज, 24 घंटे में निकाले 3800 लोग

तजाकिस्तान से दिल्ली रवाना हुआ विमान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि 87 भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान ताजिकिस्तान से नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ है. 

इससे पहले शनिवार को सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि अफगानिस्तान में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत को काबुल से रोजाना दो उड़ानें संचालित करने की अनुमति दी गई है. 15 अगस्त को तालिबान द्वारा अफगान राजधानी पर कब्जा करने के बाद हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन को कंट्रोल करने वाले अमेरिकी और नेटो (NATO) फोर्स द्वारा इजाजत दी गई है. 

इस तरह से जारी है अभियान

इस फोर्स के द्वारा डेली 25 फ्लाइट्स संचालित की जा रही हैं, हालांकि उनका फोकस पहले अपने देश के नागरिकों और हथियारों को निकालने पर है. इसी तरह भारत भी अपने सभी नागरिकों को वहां से बाहर निकालने के लिए प्रतिबद्ध है. भारत, ताजिकिस्तान और कतर में दुशांबे के जरिए अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट कर रहा है. भारतीय वायु सेना, अफगानिस्तान में अपने राजदूत और अन्य राजनयिकों समेत करीब 180 यात्रियों को काबुल से निकाल चुकी है.

(ANI इनपुट के साथ)

LIVE TV
 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *