नई दिल्ली: क्या आपको पता है कि दिल्ली-मुंबई रेल लाइन (Delhi-Mumbai Railway Line) पर एक ऐसा स्टेशन भी है जिसका संबंध दो राज्यों से हैं. ये स्टेशन राजस्थान (Rajasthan) के झालावाड़ (Jhalawar) जिले और कोटा (Kota) संभाग में आता है. यहां पर बात भवानी मंडी रेलवे स्टेशन (Bhawani Mandi Station) की जो राजस्थान और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बंटा हुआ है.

आपको सुन कर बेशक हैरानी होगी पर ये बिलकुल सच है. इस स्टेशन पर ट्रेन का इंजन एक राज्‍य में तो ट्रेन के गार्ड का ड‍िब्‍बा दूसरे राज्‍य में खड़ा होता है. यह अनोखा रेलवे स्‍टेशन अपनी तरह का अकेला रेलवे स्‍टेशन है. रेलवे स्टेशन के एक छोर पर राजस्थान का बोर्ड लगा है और दूसरे छोर पर मध्य प्रदेश राज्‍य का बोर्ड लगा है.

 

साझा संस्कृति की झलक

इस स्टेशन पर जब ट्रेन खड़ी होती है तब वह आधी मध्य प्रदेश में होती है और आधी राजस्थान में. आइये जानते हैं इस अनूठे रेलवे स्टेशन की पूरी कहानी. भवानी मंडी स्टेशन राजस्थान और एमपी (MP) की सीमा पर स्थित होने की वजह से कई मायनों में खास है.

यहां आस-पास रहने वाले लोग अपने आधार कार्ड या किसी और सरकारी दस्तावेज में भले ही मध्य प्रदेश की भैंसोदामंडी का पता और पिनकोड शेयर करते हों लेकिन रोजमर्रा के कामकाज के लिये उनके कई चक्कर इस भवानी मंडी स्टेशन के लगते रहते हैं. इस वजह से यहां दोनों प्रदेशों की साझा संस्कृति की झलक देखने को मिलती है.

ये भी पढ़ें- IAS Interview Question: भारत और चीन के बॉर्डर पर मुर्गी ने दिया अंडा, तो वो अंडा किसका होगा?

‘ये तथ्य भी दिलचस्प’

हकीकत है कि अगर यहां के प्लेटफार्म पर आस-पास की टिकट लेने वाले यात्री राजस्थान में खड़े होते हैं तो टिकट देने वाले सरकारी बाबू मध्य प्रदेश की सीमा में बैठे होते हैं. भवानी मंडी रेलवे स्टेशन पर आनी वाली सभी ट्रेनें एक साथ दो प्रदेशों में खड़ी होती हैं. भवानी मंडी कस्बे की सरहद पर स्थित मकानों के आगे के दरवाजें जहां मध्यप्रदेश के भैंसोदामंडी कस्बे में खुलते तो उनके पिछले दरवाजे झालावाड़ के भवानीमंडी में खुलते हैं.

बदनाम भी है इलाका

भवानी मंडी कस्बा सीमावर्ती जिसे झालावाड़ (Jhalawar) में होने की वजह से नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए भी विख्यात है. नशे के कारोबारी और ड्रग्स के तस्कर यहां की भौगोलिक स्थित का फायदा अक्सर उठाते हुए इधर से उधर यानी मध्यप्रदेश में अपराध करने के बाद फौरन राजस्थान में आ जाते हैं या राजस्थान में वारदात करके मध्यप्रदेश की ओर निकल जाते हैं. हालांकि इसके कारण दोनों राज्यों की पुलिस में अक्सर सीमा विवाद होता रहता है.

ये भी पढ़ें- प्याज के रखरखाव के तरीकों को कितना जानते हैं? हैरान कर देगा ये देसी जुगाड़

बन चुकी है फिल्म

आपको बता दें की 2018 में इस पर एक बॉलीवुड की कॉमेडी फिल्म भी बन चुकी है जिसका नाम ‘Bhawani Mandi Tesan’ है. इस फिल्म के निर्देशक सईद फैजान हुसैन हैं, और जयदीप अल्हावत जैसे दिग्गजों ने इसमें किरदार निभाया है.

(सांकेतिक तस्वीर)





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *