नई दिल्ली: ठंड से पूरा उत्तर भारत (North India) ठिठुर गया है. दिल्ली (Delhi) समेत कई राज्यों में पारा गिर गया है. पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के बाद कई इलाकों में तापमान (Temperature) माइनस में पहुंच गया है. दिल्ली में ठंड रोज रिकॉर्ड तोड़ रही है. शीत लहर (Cold Wave) के कारण मौसम विभाग (IMD) ने येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है.

दिल्ली में जारी किया गया येलो अलर्ट

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि के मुताबिक, आज और कल यानी रविवार और सोमवार के लिए दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया गया है. शीत लहर को लेकर दिल्ली में येलो अलर्ट है. ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को सुबह-शाम की सैर से बचने की भी सलाह मौसम विभाग ने दी है.

ये भी पढ़ें- Omicron संकट बढ़ने से पहले मिली बड़ी कामयाबी, भारत में यहां हुआ 100 फीसदी टीकाकरण

आज है सीजन का सबसे ठंडा दिन

दिल्ली में आज (रविवार) सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली के सफदरजंग में सुबह साढ़े 8 बजे न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. कल (शनिवार को) दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में आने वाले दिनों में ठंड का मौसम जारी रहेगा. आईएमडी ने कहा, ‘उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर पड़ रहा है.’

हिमाचल प्रदेश में जम गई सिस्सू झील

भारी बर्फबारी की वजह से हिमाचल प्रदेश में लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में ठंड के कारण सिस्सू झील जम गई है. हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में पारा माइनस में चला गया है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भी सर्दी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां तापमान माइनस 6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. ठंड की वजह से डल झील के बाहरी किनारे जम गए हैं.

ये भी पढ़ें- कड़ाके की ठंड से जमी झील, दिखा अद्भुत नजारा; यहां पर्यटकों ने लिया बर्फबारी का मजा

यहां दिखा कोहरे का कहर

राजस्थान के चूरू में भी भयंकर ठंड हो रही है. यहां आज (रविवार को) न्यूनतम तापमान माइनस 2.6 सेल्सियस दर्ज किया गया. मध्य प्रदेश के मंदसौर में भी सर्दी का सितम देखने को मिला है. यहां घना कोहरा छाया हुआ है. घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी शून्य हो गई है. पाला गिरने से किसान परेशान हैं.

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *