Delhi Corona Yellow Alert: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर देश में चिंता के बादल मंडराने लगे हैं. दिल्ली में भी ओमिक्रॉन के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. दिल्ली में अचानक कोरोना संक्रमण दर भी बढ़ गई है. इस स्थिति में माना जा रहा है कि दिल्ली में सरकार की तरफ से कभी भी येलो अलर्ट जारी किया जा सकता है. ऐसे में आपका यह जान लेना जरूर है कि येलो अलर्ट में नियमों में क्या बदलाव किए जाते हैं और कहां पाबंदियां बढ़ाई जाती हैं. आइये आपको बताते हैं येलो अलर्ट के बारे में…

यह भी पढ़ेंः केंद्र पर ममता का बड़ा आरोप, ‘इस रोक के बाद 22,000 रोगियों को दवाएं नहीं मिल पा रहीं’ 

क्या होता है कोरोना का येलो अलर्ट

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) द्वारा नई व्यवस्था तैयार की गई थी. DDMA ने अगस्त माह में कोरोना को लेकर पाबंदी या छूट को GRAP के मापदंडों के अंतर्गत ला दिया था.  GRAP के तीन मापदंड में पॉजिटिविटी रेट, राज्य में कितने ऑक्सीजन बेड इंगेज हैं और कोरोना के नए केस शामिल हैं. इन सभी का विश्लेषण करने के बाद अलर्ट जारी किया जाता है. ये अलर्ट येलो, अंबर, ऑरेंज और रेड कलर में जारी किए जाते हैं.

कब आती है येलो अलर्ट की नौबत

अब आपको बताते हैं दिल्ली में येलो अलर्ट की स्थिति कब बनेगी. दिल्ली में लगातार दो दिनों तक संक्रमण दर 0.5 फीसदी तक रहेगा या हफ्ते में 1500 कोरोना के मामले आएंगे या 500 ऑक्सीजन बेड भरे रहेंगे, तब येलो अलर्ट जारी कर दिया जाएगा. इसके साथ ही संबंधित क्षेत्रों में दुकानें खोलने में ऑड-ईवन फार्मूला लागू कर दिया जाएगा. वहीं, खरीदारी का समय भी बदल जाता है. सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक ही खरीदारी हो सकेगी. वहीं एक नगर निगम क्षेत्र में केवल एक ही साप्ताहिक बाजार लग सकेगा.

येलो अलर्ट के बाद बदल जाते हैं ये नियम

  • लागू हो जाते हा ऑड-ईवन नियम. इसमें सिर्फ सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक ही गैर जरूरी सेवाओं या दुकानों और मॉल को खोलने की इजाजत होती है.
  • येलो अलर्ट के दौरान निर्माण कार्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता साथ ही इंडस्ट्रियों के लिए भी कोई नियम नहीं बदलते.
  • रेस्टोरेंट्स को 50% क्षमता के साथ खोलने की अनुमति होती है. साथ ही रात 11 बजे तक बंद कर देना होता है.
  • येलो अलर्ड में सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम को खोलने की पूरी तरह से मनाही होती है.

यह भी पढ़ेंः चुनाव वाले पांच राज्यों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए सख्त निर्देश, जानें क्या पड़ेगा असर

6 माह बाद दिल्ली में कोरोना के मामलों में बड़ा उछाल

सोमवार को दिल्ली में कोरोना के मामलों तेजी देखने को मिली है. जून माह के बाद सोमवार को दिल्ली में 331 कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं, रव‍िवार को दिल्ली में 290 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए थे. दिल्ली में लगातार तीसरे दिन कोरोना मरीज की जान भी गई है.

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *