नई दिल्ली: उत्तर भारत में इन दिनों हाड़ कंपा देने वाली ठंड (Cold Wave) पड़ रही है और इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इस हफ्ते के अंत तक उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में शीतलहर फिर लौट सकती है. इस बीच कई राज्यों में बारिश (Rainfall) की भी आशंका है, जो कड़ाके की ठंड के बीच मुसीबत बढ़ा सकती है.

दिल्ली, राजस्थान, एमपी में 3 डिग्री तक गिरेगा पारा

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में ठंड का कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में 12 से 15 जनवरी के बीच शीतलहर (Cold Wave) चलने का अनुमान है. इस वजह से दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आएगी.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि 14 जनवरी तक ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, महाराष्ट्र (विदर्भ), तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में बिजली और ओलों के साथ हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार, ओडिशा और तेलंगाना में आज (13 जनवरी) को भारी बारिश हो सकती है. वहीं तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में इस हफ्ते के आखिर तक गरज के साथ बूंदाबांदी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- CM योगी को अयोध्या से चुनाव लड़ाना BJP के लिए क्यों है फायदेमंद? जानें पूरा सियासी गणित

लद्दाख में शून्य से 27.2 डिग्री नीचे तापमान

कश्मीर में भारी बर्फबारी के बाद अब कश्मीर और लद्दाख घाटी शीतलहर की चपेट में आ गई है. श्रीनगर में बुधवार को शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया, जबकि लद्दाख के द्रास में शून्य से 27.2 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने 16 जनवरी तक तापमान में और गिरावट का अनुमान जताया है.

कश्मीर घाटी में सबसे ठंडा स्थान पहलगाम रहा, जहां तापमान शून्य से 11.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर के प्रवेश द्वार वाले शहर काजीगुंड में तापमान शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.  दुनिया के मशहूर स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में तापमान माइनस 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि सीमावर्ती जिले कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है.

दिल्ली में तापमान 7 डिग्री तक पहुंचा

उत्तर भारत समेत दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर शुरू हो चुकी है और कड़ाके की ठंड बरकरार है. बीते कुछ दिनों में जो बारिश हुई थी उसके बाद से तापमान में गिरावट आनी शुरू हो गई है. आज (13 जनवरी) का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है आने वाले दिनों में ये और भी गिर सकता है.

लाइव टीवी





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *