नई दिल्ली: लोक सभा में कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) ने पेगासस मुद्दे (Pegasus) पर संसद के निचले सदन (Lower House) को कथित रूप से गुमराह करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (IT Minister) अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने की मांग की है.

कांग्रेस नेता ने मीडिया रिपोर्ट का दिया हवाला

कांग्रेस नेता ने ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ में प्रकाशित उस रिपोर्ट के बाद रविवार को लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा, जिसमें दावा किया गया है कि भारत सरकार ने हथियारों के लिए 2 अरब अमेरिकी डॉलर के पैकेज के हिस्से के रूप में 2017 में इजरायली स्पाईवेयर खरीदा था.

सरकार ने नहीं खरीदा स्पाईवेयर?

चौधरी ने कहा कि सरकार ने सदन में हमेशा यही कहा कि उसका पेगासस मामले से कोई लेनादेना नहीं है और सरकार ने एनएसओ समूह से कभी यह स्पाईवेयर नहीं खरीदा.

यह भी पढ़ें: पंजाब: इन 2 सीटों से चुनाव लड़ेंगे CM चन्नी, कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट

मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव

कांग्रेस नेता ने लोक सभा अध्यक्ष को लिखे अपने पत्र में कहा, ‘न्यूयॉर्क टाइम्स के हालिया खुलासे से ऐसा लगता है कि मोदी सरकार ने संसद एवं सुप्रीम कोर्ट को गुमराह किया और देश की जनता से झूठ बोला.’ उन्होंने आगे लिखा, ‘उपरोक्त के मद्देनजर मैं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव (Privilege Motion) शुरू करने की मांग करता हूं क्योंकि उन्होंने पेगासस मामले में सदन को जानबूझकर गुमराह किया.’

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी पर गवर्नर का हमला, कहा- बंगाल की भूमि को खून से नहीं रंगने देंगे

सरकार पर लगाए कई आरोप

चौधरी ने यह भी आरोप लगाया कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से भी झूठ बोला, जब इससे पेगासस की खरीद एवं तैनाती के बारे में सीधे सवाल पूछे गए थे. कांग्रेस नेता ने उल्लेख किया कि अपने शपथ पत्र में सरकार ने पेगासस मामले में उसके खिलाफ ‘किसी या सभी’ आरोपों से पूरी तरह से इनकार किया है.

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *