भोपाल: मध्य प्रदेश (MP) की राजधानी भोपाल (Bhopal) का एक दर्जी कैसे शातिर कातिल (Killer) बन गया, इसका पता उसके परिवार को भी नहीं चला. दिन में कपड़े सिलने और रात के अंधेरे में खून बहाने वाला ये दर्जी सलाखों के पीछे है, लेकिन इसके आपराधिक कारनामे सुनकर अब भी लोग सहम जाते हैं. साल 2010 में जब महाराष्ट्र के अमरावती और नासिक के बाद एमपी में ट्रक ड्राइवर व हेल्परों की हत्या के मामले बढ़ने लगे, तो पुलिस के हाथ-पांव फूल गए. तीन राज्यों के बाद यूपी और बिहार में भी कई ट्रक ड्राइवरों के शव बरामद किए गए.

हत्याओं का एक-सामान पैटर्न

सभी राज्यों की पुलिस जब जांच में जुटी तो उन्हें इन सभी हत्याओं में कत्ल का एक समान पैटर्न नजर आया. क्योंकि मुख्यतौर पर हत्या ट्रांसपोर्ट से जुड़े लोगों की हो रही थी. इन घटनाओं में कड़ी जोड़ते हुए पुलिस भोपाल के मंडीदीप के आदेश खामरा (Adesh Khamra) नाम के दर्जी तक पहुंची. पहले तो उसने हत्याओं के बारे में कुछ नहीं बोला, लेकिन बाद में ऐसे खुलासे किए कि सभी दंग रह गए.

ये भी पढ़ें -UP: बच्चे की दरिंदगी से हत्या, कील से निकाली आंखें; शरीर पर दागी सिगरेट

6 राज्य, नौ साल और 33 कत्ल

पूछताछ में दर्जी आदेश खामरा ने बताया कि उसने 33 लोगों की हत्या की है. हालांकि, किसी जमाने में उसने 100 हत्याओं का दावा किया था. भोपाल पुलिस के मुताबिक, आदेश ने गैंग के साथ मिलकर 6 राज्यों में 33 हत्याओं को नौ साल में अंजाम दिया था. वो और उसके साथी ट्रक ड्राइवरों और हेल्परों से पहले किसी ढाबे पर मिलकर दोस्ती करते थे फिर उनकी हत्या कर लूट लेते थे. साथ ही हत्या के बाद ट्रक का सामान भी ले जाकर बाजार में बेच देते थे. 2018 में रायसेन का माखन सिंह ट्रक में सरिया लादकर निकला था, लेकिन उसे आदेश खामरा गैंग ने शिकार बना लिया और ट्रक भोपाल के पास लावारिस हालत में मिला था.

इस तरह हुई थी गिरफ्तारी

माखन सिंह हत्याकांड की जांच में पुलिस ने खामरा के साथी जयकरण को दबोच लिया गया और फिर मामले में आदेश सहित ताबड़तोड़ 9 गिरफ्तारियां हुई. आदेश खामरा को साथियों की निशानदेही पर सुल्तानपुर के जंगलों से महिला एसपी बिट्टू शर्मा ने दबोचा था. एसपी शर्मा ने जब आदेश को पकड़ा तो उन्हें यह नहीं पता था कि देश का सबसे दुर्दांत सीरियल किलर उसके कब्जे में है पुलिस के मुताबिक, आदेश को सभी वारदातें बतौर तारीख याद थी और उसने कहा था कि हत्याओं को लेकर उसे कोई पछतावा नहीं है.

 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *