नई दिल्ली: बच्चे के बेडौल चेहरे को देखकर सर्जन ने जब उसके मुंह को देखा तो उसमें 50 दांत देखकर चौंक गया. बाद में सर्जनों ने उसके मुंह से 30 बेडौल दांत निकालकर एक दुर्लभ विकृति से बच्चे को मुक्ति दिलाई. 

दुर्लभ विकृति के चलते मुंह में कुल 50 दांत

एजेंसी की खबरों के मुताबिक,  निजी क्षेत्र के मॉडर्न डेंटल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के सर्जन डॉ. सचिन ठाकुर ने सोमवार को बताया कि दांतों में लम्बे समय से सूजन और दर्द की शिकायत के चलते 10 साल के बच्चे को हमारे अस्पताल लाया गया था. एक्स-रे में पता चला कि एक दुर्लभ विकृति के चलते उसके मुंह में कुल 50 दांत हैं.

बहुत ही दुर्लभ विकृति होती है ये 

उन्होंने बताया कि चिकित्सीय भाषा में ‘ओडोन्टोमा’ कही जाने वाली यह विकृति एक लाख में से एक-दो लोगों में पाई जाती है और समय रहते दूर नहीं किए जाने पर मरीज के लिए गंभीर साबित हो सकती है. 

यह भी पढ़ें: सास ने बहू के प्राइवेट पार्ट में डाल दिया मिर्च पाउडर, मायके में रह रही थी नवविवाहिता

सर्जरी से निकाल दिए 30 बेडौल दांत 

सर्जनों के तीन सदस्यीय दल ने करीब ढाई घंटे के हालिया ऑपरेशन के दौरान बच्चे के दूध के दांतों के नीचे बने वे 30 बेडौल दांत निकाल दिए जो उसके स्वस्थ दांतों के विकास में बाधा बन रहे थे. 

18 साल तक की उम्र में आ जाएंगे पूरे दांत 

सर्जन ठाकुर ने बताया कि ऑपरेशन के बाद बच्चे को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. हालांकि, उसकी हालत पर नजर रख रहे हैं. उम्मीद है कि 18 साल की उम्र तक उसके मुंह में पूरे 32 स्वस्थ दांत आ जाएंगे.

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *