CUET 2022: ग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) की आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इसके लिए स्टूडेंट्स को cuet.samarth.ac.in पर जाकर CUET 2022 का आवेदन फॉर्म भरना होगा. 

CUET 2022 प्रवेश परीक्षा पहली बार 2022-23 सेशन से शुरू हो रही है. इस एंट्रेस की मेरिट के आधार पर यूजीसी की ओर से फंडेड सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन दिए जाएंगे. 

13 भाषाओं में होगा CUET 2022

UGC की ओर से जारी बयान के मुताबिक CUET 2022 प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) करेगी. यह प्रवेश परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी. इनमें हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, उड़िया और अंग्रेजी भाषा शामिल होंगी. स्टूडेंट्स को इन्हीं में से किसी एक भाषा का चुनाव CUET 2022 के लिए करना होगा.

प्राइवेट यूनिवर्सिटीज भी कर सकती हैं फॉलो

UGC का कहना कि यह प्रवेश परीक्षा फिलहाल सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए है. हालांकि अगर स्टेट यूनिवर्सिटीज, प्राइवेट यूनिवर्सिटीज और डीम्ड यूनिवर्सिटीज चाहें तो वे भी CUET 22 के आधार पर एडमिशन कर सकती हैं. 

जुलाई में होगा एंट्रेंस एग्जाम

NTA ने कहा कि CUET 2022 प्रवेश परीक्षा जुलाई के पहले और दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी. एजेंसी ने कहा कि जो भी स्टूडेंट्स इस एंट्रेंस एग्जाम में बैठना चाहते हैं, वे https://cuet.samarth.ac.in या www.nta.ac.in पर जाकर प्रवेश परीक्षा से संबंधित ब्रोशर को पढ़ सकते हैं. इस ब्रोशर में विभिन्न कोर्सेज के एंट्रेंस में बैठने की पात्रता, एग्जाम का टाइमिंग, मीडियम और एंट्रेंस फीस की डिटेल मौजूद है. इस ब्रोशर को पढ़कर वे एंट्रेंस एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- नन्ही सी जान के एक हाथ में कलम, दूसरे में छोटी बहन की जिम्मेदारी; ऐसे बच्चों को सलाम

देश में 45 यूजीसी फंडेड यूनिवर्सिटीज

बताते चलें कि देश में UGC की ओर से वित्त पोषित 45 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज हैं. CUET 2022 के जरिए इन यूनिवर्सिटीज के ग्रेजुएशन कोर्सेज में एडमिशन दिए जाएंगे. UGC के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि इस प्रवेश परीक्षा का सिलेबस 12वीं क्लास के NCERT के पाठ्यक्रम के अनुरूप ही होगा. इसका मतलब स्टूडेंट्स को यह परीक्षा पास करने के लिए अपनी 12वीं की किताबों से ही पढ़ाई करनी होगी. 

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *