MK Stalin on Sri Lanka Economic Crisis: तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने केंद्र सरकार से थूथुकुडी बंदरगाह से श्रीलंकाई तमिलों को आवश्यक वस्तुओं को भेजने की अनुमति देने का आग्रह किया है. सीएम स्टालिन ने कहा कि अभूतपूर्व आर्थिक संकट (Sri Lanka Economic Crisis) से गुजर रहे श्रीलंकाई नागरिकों तक मदद पहुंचाना जरूरी है. 

राज्य के मछुआरों को छुड़वाने का अनुरोध

विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे पत्र में, मुख्यमंत्री स्टालिन (MK Stalin) ने 23 मार्च को श्रीलंकाई नेवी के हाथों पकड़े गए 12 भारतीय मछुआरों पर भी केंद्र से तत्काल हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है. उन्होंने मांग की कि केंद्र सरकार उन मछुआरों तक सभी कानूनी सहायता उपलब्ध करवाए, जिससे उनकी जल्द रिहाई का रास्ता साफ हो सके. 

श्रीलंकाई तमिलों को मदद देने की चाहत

मुख्यमंत्री स्टालिन (MK Stalin) मार्च महीने में दिल्ली आकर पीएम नरेंद्र मोदी से मिले थे. उस दौरान भी उन्होंने पीएम मोदी को श्रीलंका में आर्थिक संकट का खामियाजा भुगत रहे श्रीलंकाई तमिलों को आवश्यक वस्तुएं और जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध कराने की तमिलनाडु सरकार की इच्छा से अवगत कराया था.

स्टालिन ने विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर को लिखे अपने पत्र में कहा, ‘7 अप्रैल, 2022 को हमारी हालिया टेलीफोनिक बातचीत के दौरान, मैंने आपके ध्यान इस ओर केंद्रित किया था कि आर्थिक संकट (Sri Lanka Economic Crisis) की वजह से अपना देश छोड़ने को मजबूर हो रहे श्रीलंकाई तमिल तमिलनाडु (Tamil Nadu) पहुंच रहे हैं. जो धीरे-धीरे मानवीय संकट का रूप लेते जा रहा है. मैंने यह भी सूचित किया था कि श्रीलंका में भारतीय मिशन के साथ उचित परामर्श के बाद इस तरह के उपायों पर विचार किया जा सकता है.’

खाद्यान्न से भरा जहाज भेजना चाहते हैं स्टालिन

मुख्यमंत्री ने पत्र में कहा कि थूथुकुडी बंदरगाह के जरिए तमिलनाडु सरकार श्रीलंका को खाद्यान्न, सब्जियां, दवाओं और दूसरी जरूरी चीजें भेजना चाहती है. ये सामान बाद में श्रीलंका के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में रहने वाले श्रीलंकाई तमिलों तक पहुंचाया जाएगा. इसके साथ चाय बागानों में काम करने वालों को भी सहायता पहुंचाई जाएगी. 

सीएम स्टालिन (MK Stalin) ने पत्र में कहा, “अब यह बताया गया है कि केंद्र सरकार ने श्रीलंका को भोजन और दूसरी जरूरी चीजें पहुंचाने के लिए जहाज भेजने शुरू कर दिए हैं. ऐसे समय में मैं अपनी सरकार की ओर से खाद्यान्न, सब्जियों और दवाओं समेत दूसरी जरूरी चीजों की श्रीलंकाई तमिलों को आपूर्ति करने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराना चाहूंगा. मैं अनुरोध करता हूं कि श्रीलंका में गंभीर आर्थिक संकट (Sri Lanka Economic Crisis) का सामना कर रहे लोगों तक जल्द ही यह सहायता पहुंचाई जाए. 

ये भी पढ़ें- Sri Lanka Crisis: श्रीलंकाई नए साल से पहले PM राजपक्षे का प्रदर्शनकारियों को ऑफर

मछुआरों को कैद से आजाद करवाने का अनुरोध

स्टालिन ने अपने पत्र में विदेश मंत्री डॉ जयशंकर का ध्यान उन 12 भारतीय मछुआरों की ओर भी आकर्षित किया, जिन्हें इस साल 23 मार्च को श्रीलंका-भारत के बीच समुद्री इलाके से गिरफ्तार किया गया था. स्टालिन ने कहा कि किलिनोच्ची की कोर्ट ने इस केस को 12 मई तक के लिए स्थगित कर दिया है. साथ ही सभी 12 मछुआरों को छोड़ने के लिए 2-2 करोड़ रुपये का बॉन्ड जमा कराने का आदेश भी दिया है. 

मुख्यमंत्री स्टालिन (MK Stalin) ने कहा कि यह बहुत बड़ी धनराशि है, जिसे पकड़े गए गरीब मछुआरे नहीं दे सकते. वे सब इन दिनों जाफना की जेल में बंद हैं. स्टालिन ने इस संबंध में उन मछुआरों तक कानूनी मदद पहुंचाने और जल्दी रिलीज करवाने का भी आग्रह किया. 

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *