Deshi cow in MP: भारत एक कृषि प्रधान देश है. कहा जाता है कि देश की करीब आधी आबादी आज भी गांवों में रहती है. ऐसे में कई राज्यों की सरकार खेती किसानी को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं का ऐलान करती है. वहीं केंद्र सरकार भी किसानों के हितों में कई योजनाएं चलाने के साथ नेचुरल फार्मिंग पर जोर दे रही है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान          (Shivraj Singh Chouhan) ने राज्य में जून से 5,200 गावों में प्राकृतिक खेती शुरू करने की घोषणा की है.

किसानों के हित में बड़ा फैसला

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में देसी गायों की देखरेख के लिए राज्य सरकार किसानों को प्रतिमाह 900 रुपये की मदद देगी. नवोन्मेषी खेती पर आयोजित एक वर्कशॉप में चौहान ने कहा कि विभिन्न फसलों के उत्पादन को बढ़ाने के लिए रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों का उपयोग बढ़ा है.

ये भी पढ़ें- कोरोना से कोहराम: इस शहर में 35 लाख लोगों की जान बचाने के लिए हुआ ये फैसला

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी

रासायनिक उर्वरकों के बहुत अधिक इस्तेमाल के कारण मृदा की ‘सेहत’ खराब हुई है, जिसे रोकने की जरूरत है. मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार उर्वरक सब्सिडी के लिए किसानों को 1.8 लाख करोड़ रुपये देती है और इसी तरह प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सब्सिडी दी जानी चाहिए. शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हरित क्रांति में रसायनिक खाद के उपयोग ने खाद्यान्न की कमी को पूरा किया, परंतु अब इसके घातक परिणाम सामने आ रहे हैं.

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *