Health Ministry Advisory to States: देश के लगभग सभी हिस्सों में गर्मी अपने चरम पर है. भीषण गर्मी के रोज नए रिकॉर्ड सामने आ रहे हैं. इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय भी सचेत हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बढ़ती गर्मी के बीच राज्यों स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को लेकर महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी की है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने रविवार (1 मई) को देश के कुछ हिस्सों में बढ़ते तापमान और लू के बीच राज्यों के मुख्य सचिव को एडवाइजरी जारी की. उन्होंने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के साथ-साथ राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) रोज आंकड़े जारी कर रहे हैं.  इन आंकड़ों के मुताबिक 3-4 दिनों तक हीटवेव का पूर्वानुमान है. 

स्वास्थ्य कर्मचारियों को अलर्ट मोड में रहने को कहा

भूषण ने राज्यों से जिला स्तर पर ‘गर्मी से संबंधित बीमारियों पर राष्ट्रीय कार्य योजना’ पर दिशा-निर्देशों का प्रसार करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा, ‘राज्यों को गर्मी की बीमारी की जल्द पहचान और प्रबंधन के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को अलर्ट करना चाहिए.’

एडवाइजरी में यह भी शामिल

उन्होंने सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में पर्याप्त पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने और महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ठंडक के लिए इस्तेमाल किए जा रह उपकरणों के संचालन को जारी रखने के लिए कहा. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को आई.वी. की उपलब्धता की तैयारी और समीक्षा करनी चाहिए. तरल पदार्थ, आइस पैक, ओआरएस और सभी आवश्यक सामान की कमी नहीं होनी चाहिए.

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *