न्यूज डेस्क, अमर उजाला, राजगढ़
Published by: रवींद्र भजनी
Updated Thu, 12 May 2022 10:26 AM IST

सार

मध्य प्रदेश में रामनवमी पर खरगोन और सेंधवा में सांप्रदायिक हिंसा हुई थी। अब राजगढ़ में दो समुदायों के बीच आपस में झड़प होने की खबरें आई हैं। आगजनी और पथराव के बाद पुलिस तैनात कर दी गई है।  

राजगढ़ में दो गुटों में विवाद के बाद घरों को आग लगा दी गई।
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

राजस्थान की तरह मध्य प्रदेश में भी सांप्रदायिक तनाव बढ़ता जा रहा है। खरगोन और सेंधवा के बाद अब राजगढ़ में सांप्रदायिक हिंसा का मामला सामने आया है। उपद्रवियों ने कुछ घरों और दुकानों में आग लगा दी। विवाद की शुरुआत जमीन के मुद्दे पर हुई थी, जिसने सांप्रदायिक हिंसा का रूप ले लिया। बीती रात दोनों समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए। पथराव और आगजनी के बाद पुलिस बल तैनात किया गया है। 

पुलिस का कहना है कि जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर गांव करेड़ी में दो अलग-अलग समुदायों के लोगों के घर में आग लगाई गई थी। राजगढ़ थाना प्रभारी उमेश यादव ने उन घरों में फंसे लोगों को निकालने की कोशिश की, जिस पर पथराव हो गया। इस विवाद को लेकर कुछ वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। कुछ उपद्रवी कह रहे हैं कि यह आग बुझनी नहीं चाहिए। जो कुछ भी करना पड़े, करेंगे। हालांकि, कुछ ही घंटों में पुलिस ने उपद्रव पर काबू पा लिया। इस हिंसा में पुलिस समेत दोनों पक्षों के लोग घायल हुए हैं। वीडियो से साफ है कि दंगा भड़काने की साजिश थी। पुलिस जांच कर रही है। इससे पहले खरगोन और सेंधवा में रामनवमी के जुलूस पर पथराव के बाद सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी। खरगोन में तो एक महीने बाद अब तक कर्फ्यू लगा हुआ है।  

क्या है करेड़ी का विवाद 

गांव के दो पक्षों में जमीन विवाद था। बुधवार को एक पक्ष ने दूसरे को रोककर बात करनी चाही। बातों-बातों में कहासुनी हो गई। दोनों पक्षों में मारपीट होने लगी। विवाद बढ़ा तो एक पक्ष ने दूसरे के घर और दुकानों में आग लगा दी। पथराव भी हुआ। इसमें पुलिस के वाहन भी चपेट में आ गए। विवाद बढ़ने पर आईजी इरशद वली भी मौके पर पहुंच गए। एसपी प्रदीप शर्मा और कलेक्टर हर्ष दीक्षित समेत अन्य अधिकारी भी गांव में पहुंचे और लोगों को तितर-बितर करवाया। आठ थानों की पुलिस गांव में लगाई गई है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने गांव में फ्लैग मार्च निकाला। शांति समिति की बैठक करवाई गई है।  



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *