Anocovax Vaccine: इंसानों के बाद अब जानवरों के लिए भी कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन (Covid Vaccine) लॉन्च हो गई है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने जानवरों के लिए विकसित किए गए देश के पहली कोविड वैक्सीन ‘एनोकोवैक्स’ (Anocovax) को गुरुवार को जारी किया. इस वैक्सीन को हरियाणा स्थित आईसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्विन्स (एनआरसी) द्वारा विकसित किया गया है.

डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों वेरिएंट पर करेगी असर

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) ने एक बयान में कहा कि एनोकोवैक्स जानवरों के लिए एक कोविड-19 वैक्सीन है. एनोकोवैक्स से बनने वाली एंटीबॉडीज कोविड-19 के डेल्टा और ओमिक्रॉन दोनों वेरिएंट के लिए कारगर है.

इन जानवरों के लिए सुरक्षित

बयान में कहा गया है कि वैक्सीन में कोविड डेल्टा एंटीजन है, जिसमें अलहाइड्रोजेल एक सहायक के रूप में है. यहा वैक्सीन कुत्तों, शेरों, तेंदुओं, चूहों और खरगोशों के लिए सुरक्षित है. यह विशेष न्यूक्लियोकैप्सिड प्रोटीन आधारित अप्रत्यक्ष एलिसा किट है. यह किट भारत में बनाई गई है और इसके लिए एक पेटेंट दायर किया गया है.

ये है बड़ी उपलब्धि

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंद तोमर ने आईसीएआर-एनआरसी द्वारा जानवरों के लिए विकसित वैक्सीन और निदान किट को डिजिटल माध्यम से जारी करने के बाद कहा, ‘वैज्ञानिकों के अथक योगदान के चलते देश आयात करने के बजाय अपने स्वयं की वैक्सीन विकसित करने में आत्मनिर्भर है. ये वास्तव में एक बड़ी उपलब्धि है.’ आईसीएआर देश का प्रमुख कृषि अनुसंधान संस्थान है जो केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधीन कार्य करता है.

ये भी पढ़ें- लाख टके का सवाल! कौन बनेगा अगला राष्‍ट्रपति? सोशल मीडिया पर छाए ये नाम

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *