Weather update today: प्रचंड गर्मी और लू की मार झेल रहे देशवासियों को 16 जून के बाद राहत मिल सकती है. मौसम विशेषज्ञों का दावा है कि अगले सप्ताह से प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू होंगी. जिसका असर पहाड़ों से लेकर नीचे मैदानी इलाकों तक दिखेगा. इसी दौरान लू की मार झेल रहे दिल्ली,  हरियाणा, पंजाब और यूपी में बारिश से कुछ राहत मिलने का अनुमान लगाया गया है.

दो जून से जबरदस्त लू की चपेट में है देश

उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत में जारी लू से शुक्रवार को कुछ राहत मिली और अगले सप्ताह अधिकत तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होने की संभावना है . भारत मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी . हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन के दौरान लू की स्थिति बनी रही और उत्तर प्रदेश में बांदा देश में सबसे गर्म स्थान रहा जहां का अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- Bowel gangrene Surgery: डॉक्टर ने कहा था इस बीमारी से 2 महीने में मर जाओगे, फिर इस तरह बची जान

इन राज्यों के 25 शहरों और कस्बों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया . हालांकि, ऐसे शहरों की संख्या बुधवार और गुरुवार को 42 और 32 थी . पछुआ हवा के शुष्क और गर्म होने के कारण पश्चिमोत्तर और मध्य भारत दो जून से लू की जबरदस्त चपेट में है .

15 जून तक राहत नहीं

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामनि ने बताया, ‘अप्रैल के आखिर और मई के मुकाबले लू की तीव्रता कुछ कम है लेकिन लेकिन प्रभाव का क्षेत्र लगभग बराबर है. 

ये भी पढ़ें- Sonu Sood: 1 पैर वाली बच्ची के बाद बदली 4 हाथ 4 पैर वाली चहुंमुखी की किस्मत, सोनू सूद ने की मदद

16 जून से मौसम करवट लेगा

विभाग ने कहा कि नमी युक्त पूर्वा हवाएं 16 जून से भीषण गर्मी से काफी राहत दिलाएंगी. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि 12 जून से पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में मॉनसून से पहले की गतिविधि की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तर मध्यप्रदेश में सामान्य से अधिक तापमान बना रहेगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में 11-12 जून को थोड़ी राहत मिल सकती है और वीकेंड में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना नहीं है.

स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने कहा, ‘उत्तर पश्चिमी भारत में इस समय भीषण गर्मी का प्रकोप देखा जा रहा है. हालांकि, राहत की बात यह है कि आगामी 16 जून से मौसम करवट लेगा. पहाड़ों से टर्फ मैदानी इलाकों की ओर हो जाएगी. वहीं, हवा की दिशा बदलकर पूर्वी हो जाएगी. हवा में नमी का स्तर अधिक होने की वजह से प्री-मानसून गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा, जिससे हल्की बारिश से पारा नीचे आएगा.

आज यहां हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे में दिल्ली और आस-पास आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 43 व न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है. वहीं कुछ जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं राजस्थान के लिए मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान झुंझुनूं, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर में लू चलने और अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर, कोटा, सिरोही, टोंक, सवाईमाधोपुर जिलों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ कुछ जगहों पर बिजली गिरने की आशंका जताई है.

LIVE TV

 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *