IMD Prediction For Rainfall: भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने बारिश (Rainfall) को लेकर अलर्ट जारी किया है. दिल्ली (Delhi) समेत कई राज्यों में आज बारिश की संभावना है. इसके अलावा आसमान में बादल छाए रह सकते हैं. मानसून (Monsoon) भी लगभग पूरे भारत में दस्तक दे चुका है. मानसून इस बार समय से पहले आ गया है. हालांकि बारिश होने से लोगों को भयंकर गर्मी से राहत मिली है. तापमान में भी गिरावट आई है. मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि आज दिल्ली (Delhi), महाराष्ट्र (Maharashtra), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), कोंकण (Konkan), गोवा (Goa) और अन्य कई राज्यों में बारिश हो सकती है. जहां मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए आज (मंगलवार को) येलो अलर्ट (Yellow) जारी किया है तो वहीं कोंकण में अगले 5 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया गया है.

गरज के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने दिल्ली में मंगलवार के लिए ‘येलो’ अलर्ट और बुधवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है, इसके तहत मध्यम से भारी बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी दी गई है. आईएमडी ने आज (मंगलवार को) आसमान में आमतौर पर बादल छाने या हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की आशंका जताई है. आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

यहां अगले 5 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से अगले 5 दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किए जाने के बाद महाराष्ट्र के कोंकण में एनडीआरएफ की दो टीमों को तैनात किया गया है. अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम को रत्नागिरी जिले के चिपलून में जबकि दूसरी टीम को रायगढ़ जिले के महाड में तैनात किया गया है. मौसम विभाग ने 4 जुलाई से 8 जुलाई के बीच अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई. आईएमडी के मुताबिक, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किए हैं.

मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अनुमान

गौरतलब है कि आईएमडी ने मध्य प्रदेश के 15 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने भारी बारिश होने की संभावना जताई है. मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 2 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है. आईएमडी के भोपाल केंद्र के वैज्ञानिक सहायक शक्ति सिंह के अनुसार, मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश हो रही है. उन्होंने कहा, ‘मानसून ने 1 जुलाई को पूरे मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी. राज्य में अब तक सामान्य से 11 प्रतिशत कम बारिश हुई है. 1 जून से 4 जुलाई के बीच 147.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जबकि इस अवधि में सामान्य औसत 164.7 मिली मीटर है.’

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *