American Girl Kidnapped in Delhi: अमेरिकी एंबेसी ने दिल्ली पुलिस को भारत आई अमेरिकी युवती के किडनैपिंग की सूचना दी तो दिल्ली पुलिस के होश उड़ गए. 10 जुलाई को युवती ने अपनी मां को भारत से वीडियो कॉल कर बताया कि वह खतरे में है. वह असुरक्षित वातावरण में है और अज्ञात व्यक्ति उसके साथ मारपीट कर रहा है. शिकायत मिलने के फौरन बाद चाणक्यपुरी थाने में अपहरण का मामला दर्ज कर लिया गया. जांच की गई तो पुलिस युवती के नाईजीरियन दोस्त ओकोरोफोर उर्फ रिची (31) के पास गुरुग्राम पहुंच गई. बाद में उसकी निशानदेही पर अमेरिकी युवती क्लो रेनी मैकलॉघलिन को ग्रेटर नोएडा के एक मकान से बरामद कर लिया गया.

फेसबुक से हुई दोस्ती

युवती ने नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट पुलिस को बताया ‌कि वह अपनी मर्जी से रिची के साथ रह रही थी. दरअसल,  गाने के शौक की वजह से उसकी दोस्ती फेसबुक पर रिची से हुई थी. वह उससे मिलने भारत आई और वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद भी रिची के साथ भारत में रुकी रही. उसने अपनी मां को भावनात्मक रूप से ब्लैकमेल करने के लिए उसे वीडियो कॉल कर खुद के अगवा होने की झूठी खबर दी. रिची का वीजा भी समाप्त हो चुका है. अब पुलिस क्लो रेनी और रिची दोनों के खिलाफ भारत में बिना वीजा के रहने के लिए कानूनी कार्रवाई कर रही है.

मां से वीडियो कॉल में की थी बात

नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट डीसीपी अमरुथा गुगुलोथ ने कहा कि उनको अमेरिकी दूतावास से क्लो रेनी नामक युवती के अगवा होने की सूचना मिली थी. दूतावास की ओर से बताया गया था कि 3 मई 2022 को क्लो भारत आई थी. 
इसके बाद से उसका पता नहीं. क्लो रेनी ने 10 जुलाई को अपनी मां सेंड्रा को वीडियो कॉल कर अगवा होने और मारपीट की बात बताई. इससे पहले कि वह अपनी लोकेशन की बात बताती,  उसने कमरे में किसी के आने की बात कर फोन बंद कर दिया.

Yahoo से लिया आईपी एड्रेस

इस दौरान क्लो ने ने एक ईमेल भी अपनी मां को किया. चूंकि मामला विदेशी नागरिक से जुड़ा था, इसलिए चाणक्यपुरी थाने में मामला दर्ज कर एसएचओ संजीव वर्मा ने टीमें बनाकर युवती की तलाश शुरू कर दी. सबसे पहले पुलिस ने याहू डॉट कॉम (Yahoo.com) से ईमेल करने वाले सिस्टम का आईपी एड्रेस मांगा. इसके अलावा जिस मोबाइल से क्लो रेनी ने अपनी मां को कॉल किया था, उसका भी पता करने का प्रयास किया गया. इसके अलावा भारत आने पर क्लो रेनी ने जो इमीग्रेशन फॉर्म भरा से उससे भी जानकारी जुटाने का प्रयास किया गया. इमीग्रेशन फॉर्म से पता चला कि उसने ग्रेटर नोएडा में एक पांच सितारा होटल में रुकने की जानकारी दी थी. लेकिन टीम के वहां पहुंचने पर पता चला कि क्लो रेनी वहां पहुंची ही नहीं.

रची थी खतरनाक साजिश

पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस की जांच की तो क्लो रेनी के एक दोस्त का नंबर मिला. उसके आधार पर पुलिस गुरुग्राम पहुंची. वहां से रिची को हिरासत में ले लिया गया. इसके बाद क्लो रेनी को ग्रेटर नोएडा के एक मकान से बरामद कर लिया गया. पूछताछ के दौरान क्लो रेनी ने बताया कि उसने झूठी कहानी रचकर परिवार को ब्लैकमेल करने का प्रयास किया था. दरअसल भारत आने के बाद 6  जून को उसका वीजा समाप्त हो गया था. इसके अलावा उसके दोस्त रिची के पासपोर्ट वीजा की अव‌धि पहले ही समाप्त थी. इन सब वजहों की वजह से उसने कहानी रची. क्लो रेनी ने अमेरिकी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया हुआ है. वह अपनी मां के साथ वॉशिंगटन
डीसी में रहती है. पिता पूर्व सेना अधिकारी हैं. उसके गाने के शौक की वजह से उसकी दोस्ती रिची से हुई. रिची को भी गाने का शौक है. दोनों ने साथ मिलकर गाने का प्लान बनाया था. पुलिस दोनों से पूछताछ कर मामले की छानबीन कर रही है.
ये खबर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
LIVE TV





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *