Indian Coast Guard: गुजरात के सीमा क्षेत्र में भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान की नापाक साजिश एक बार फिर नाकाम की है. पाकिस्तानी नौसेना की वॉरशिप गुजरात में भारतीय समुद्री सीमा में घुस आया था. जिसके बाद भारतीय नैवी ने फौरन कार्रवाई की और तटरक्षक डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान को मौके पर भेजा. भारतीय एयरक्रॉफ्ट ने पाकिस्तानी वॉरशिप को पीछे हटने के लिए मजबूर किया. एएनआई के मुताबिक भारत की तरफ से यह कार्रवाई जुलाई में की गई, जब मानसून अपने चरम पर था. 

भारतीय सीमा में घुसा पाक वॉरशिप

पाकिस्तान नौसेना का जहाज आलमगीर अपनी तरफ से दोनों देशों के बीच समुद्री सीमा रेखा के पार भारतीय जल क्षेत्र में प्रवेश कर गया था. रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय जल सीमा में प्रवेश करने के तुरंत बाद भारतीय तटरक्षक डोर्नियर विमान को इसकी जानकारी मिली. यह डोर्नियर पास के एक एयरपोर्ट से समुद्री निगरानी के लिए रवाना हुआ था.

पाकिस्तान की नापाक साजिश

पाकिस्तानी युद्धपोत का पता लगाने के बाद डोर्नियर ने अपने कमांड सेंटर को अपनी मौजूदगी के बारे में सूचित किया और पाकिस्तानी वॉरशिप पर नजर रखना जारी रखा. सूत्रों ने कहा कि डोर्नियर ने पाकिस्तानी युद्धपोत को उसके स्थान के बारे में चेतावनी जारी की और उसे अपने क्षेत्र में लौटने के लिए कहा, लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया.

पीछे हटा पाकिस्तानी वॉरशिप

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय डोर्नियर ने आलमगीर पर निगरानी जारी रखी. यहां तक कि उसकी मंशा जानने के लिए रेडियो संचार सेट पर कॉल करने की कोशिश की गई लेकिन पाकिस्तानी कप्तान ने जवाब नहीं दिया. सूत्रों के मुताबिक डोर्नियर ने पाकिस्तानी वॉरशिप के ठीक सामने दो या तीन बार उड़ान भरी. जिसके कुछ देर बाद पाकिस्तानी वॉरशिप पीछे हट गया.

किसी ने नहीं की आधिकारिक टिप्पणी

इस घटना के बारे में पूछने पर भारतीय तटरक्षक के अधिकारियों ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय वायु सेना गुजरात तट पर सर क्रीक क्षेत्र से उच्च समुद्र तक किसी भी दुस्साहस को रोकने के लिए बहुत सक्रिय हैं. जहां हाल के दिनों में पाकिस्तानी गतिविधियां विशेष रूप से बढ़ी हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *