Weather Forecast Today Updates: देश के कई हिस्सों में मानसून (Monsoon) इस बार कुछ ज्यादा ही मेहरबान है. वहीं हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), कर्नाटक (Karnataka), राजस्थान (Rajasthan), मध्य प्रदेश (MP), छत्तीसगढ़, बिहार (Bihar), झारखंड समेत देश के दूसरे राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने 15 अगस्त को देश के कई राज्यों में तेज बारिश की संभावना जताई है.

15 अगस्त को ये अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने जम्मू (Jammu) के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट. इसी के साथ पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़ और हरियाणा के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी राजस्थान में आज मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

बंगाल में रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने बंगाल की खाड़ी के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में रविवार को बने दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्से के कई जिलों में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने बताया कि दबाव के क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और इसका असर सोमवार सुबह तक ऐसे ही रहने का अनुमान है.

बंगाल की खाड़ी के उत्तरी-पश्चिमी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में बने दबाव के क्षेत्र से राज्य के पूर्वी मिदनापुर और पश्चिमी मिदनापुर जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, इस दबाव के क्षेत्र के कारण झारग्राम, उत्तरी 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, बांकुरा, पुरुलिया, पूर्वी बर्द्धमान और पश्चिमी बर्द्धमान जिलों में सोमवार सुबह तक भारी बारिश की संभावना है.

 

दिल्ली में आज होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह हल्की बारिश (Rain) की संभावना है. इसके साथ ही आज दिल्ली के आसमान में ज्यादातर बादल छाए रहेंगे. वहीं देर शाम तक 20 से 30 km प्रति घंटे कि रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है. आज का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने की संभावना है. वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहेगा.

आज दिल्ली में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है येलो अलर्ट. दिल्ली समेत भारत के कई हिस्सों में लगातार दो दिनों तक थोड़ी बहुत बारिश हो सकती है. 

मानसून प्रोगेस रिपोर्ट

मौसम विभाग द्वारा रविवार को जारी मानसून की प्रोग्रेस रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा बारिश यानी लार्ज एक्सेस रेन की बात करें तो नंबर एक पर तमिलनाडु, दूसरे नंबर पर तेलंगाना, तीसरे पर कर्नाटक, चौथे स्थान पर राजस्थान और पांचवे स्थान पर मध्य प्रदेश रहा है. इस रिपोर्ट में अलग-अलग प्रदेशों की डिस्ट्रिक्ट वाइस रेनफॉल अलग-अलग कैटेगरी में दर्शाया गया है.

पूरे झारखंड में तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है. रांची में रुक-रुक कर अच्छी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक 15 अगस्त को रांची में थोड़ा मौसम में सुधार होगा, लेकिन बादल छाए रहेंगे और रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. आगे 17 अगस्त से फिर लगातार बारिश होने की संभावना है. तेज हवा चलने के साथ वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *