New Congress Chief: कांग्रेस अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया में कुछ हफ्ते की देरी हो सकती है. इसकी वजह है कि पार्टी का ध्यान इस वक्त भारत जोड़ो यात्रा पर है और कुछ राज्य इकाइयां औपचारिकताएं पूरी नहीं कर रही हैं. हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि पार्टी ने मौजूदा वक्त को ‘अशुभ समय’ बताया है और नया कांग्रेस अध्यक्ष दिवाली से पहले कमान संभाल लेंगे.

20 सितंबर तक पूरी होनी थी प्रक्रिया

पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाने की प्रक्रिया 20 सितंबर तक पूरी की जानी है. पार्टी में फैसला लेने वाली सबसे बड़ी संस्था कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) रविवार को ऑनलाइन बैठक में चुनाव की कार्यक्रम को मंजूरी देगी. कांग्रेस ने पिछले साल अक्टूबर में घोषणा की थी कि नए कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव इस साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच किया जाएगा.

दिवाली से पहले मिलेगा नया अध्यक्ष!

सीडब्ल्यूसी ने फैसला किया था कि ब्लॉक समितियों के लिए चुनाव 16 अप्रैल से 31 मई तक होगा. जिला समितियों के अध्यक्षों का चुनाव एक जून से 20 जुलाई के बीच किया जाएगा. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त के बीच और एआईसीसी अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि प्रक्रिया में कुछ हफ्ते की देरी हो सकती है, उससे ज्यादा नहीं और अक्टूबर में पार्टी को पूर्णकालिक अध्यक्ष मिल जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि पार्टी का ध्यान इस वक्त सात सितंबर से शुरू होने वाली और कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर है और कुछ प्रदेश इकाइयां समय पर चुनाव की औपचारिकताएं पूरी नहीं कर रहीं, इसलिए देरी हो सकती है.

राहुल अपने रुख पर कायम

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई नेता सार्वजनिक रूप से राहुल गांधी से पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने की अपील कर रहे हैं. हालांकि इस मुद्दे पर अनिश्चितता बरकरार है. कुछ पार्टी नेताओं ने यह भी कहा है कि राहुल गांधी अपने इस रुख पर कायम हैं कि वह कांग्रेस अध्यक्ष नहीं बनेंगे.

गहलोत ने बुधवार को इन खबरों को खास तवज्जो नहीं दी थी कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद के सबसे प्रमुख दावेदार हैं. उन्होंने कहा था कि अंतिम समय तक राहुल गांधी को पार्टी की कमान दोबारा संभालने के लिए मनाने का प्रयास किया जाएगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *