IMD Weather Forecast Today Rain Alert: देश के कुछ राज्यों के लोग भारी बारिश और बाढ़ से लोग परेशान हैं तो दूसरी ओर दिल्ली-एनसीआर के लोग तेज गर्मी और उमस से बेहाल है. यहां बादलों की आवाजाही रहती है पर वो बरसते नहीं इसलिए यहां की अलग परेशानी है. रविवार से एक फिर तेज धूप ने उमस बढ़ा दी है. पिछले दो दिनों से तेज धूप होने से तापमान में भी बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है. ह्यूमिडिटी के कारण सुबह से ही लोगों को उमस जैसी स्थिति महसूस हो रही है. ऐसे में आइए जानते हैं देशभर के मौसम का हाल.

हिमाचल में आसमानी आफत

हिमाचल (Himachal) में भारी बारिश आफत बन चुकी है. बारिश के कारण हिमाचल में भी करोड़ों का नुकसान हो चुका है. जगह-जगह भूस्खलन की खबरें आ रही हैं. मौसम विभाग ने आज से लेकर अगले आज 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. इसमें बिलासपुर, हमीरपुर, शिमला, कांगडा, मंडी कुल्लू जैसे अन्य जिले शामिल हैं. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक मौसम खराब रहने की चेतावनी जारी की है. इस बीच ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा (Kangra), कुल्लू, मंडी, शिमला (Shimla), सोलन, सिरमौर व किन्नौर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. 

उत्तराखंड में कई जगहों पर बारिश

देवभूमि उत्तराखंड (Uttarakhand) में भी आज कई जिलों में लोगों को तेज बारिश का सामना कर पड़ सकता है. देहरादून स्थित मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के कई इलाकों में झमाझम बरसात की चेतावनी दी गई है. लोगों को नदी-नालों के नजदीक नहीं जाने की सलाह दी गई है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में आज फिर बादल बरस सकते हैं. पूर्वोत्तर भारत यानी नार्थ-ईस्ट के एक बड़े हिस्से में तेज बारिश का पुर्वानुमान लगाया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र जम्मू की ओर से आज भी जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

झारखंड में मानसून सक्रिय है. पांच सितंबर को भी राज्य में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. वहीं रांची में 10 सितंबर तक बादल छाये रहेंगे. मौसम विभाग के अनुसार, पांच सितंबर को भी राज्य में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. राजधानी में 10 सितंबर तक सामान्यत: बादल छाये रहेंगे. कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 31 तथा न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेसि के बीच होगा.

दिल्ली में कब बरसेंगे बदरा?

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विभाग के मुताबिक, सापेक्षिक आर्द्रता 82 प्रतिशत से 46 प्रतिशत के बीच रही. आईएमडी ने सोमवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने का पूर्वानुमान किया है. अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

हरियाणा के मौसम का हाल

पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. बारिश हुए कई दिन बीत चुके हैं, लेकिन अब फिर से मौसम करवट लेने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक 5 से 11 सितंबर के बीच मध्यम से तेज बारिश की संभावना है. बारिश से तापमान में गिरावट आने का अनुमान लगाया गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *