Weather Forecast Today Updates: मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार 10 सितंबर के लिए कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) से सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है. ऐसे में आज कहां और किन प्रदेशों में जाते समय आपको सतर्क रहने की जरूरत है, आइए बताते हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) में तेज बारिश के बाद अब इन राज्यों में बारिश के आसार बन रहे हैं. IMD द्वारा पश्चिमी महाराष्ट्र, पूर्वी आंध्र प्रदेश, ओडिशा, और वेस्ट बंगाल में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है.

ऑरेंज अलर्ट में इतना खतरा
बता दें कि ऑरेंज अलर्ट जारी होने पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान होता है. इसका मतलब है कि 24 घंटे के भीतर 60 मिलीमीटर से 200 मिलीमीटर तक बारिश होने की आशंका रहती है. वहीं बेंगलुरु के मौसम विभाग दफ्तर ने शहर में अगले 24 घंटे के पूर्वानुमान में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छीटें पड़ने की प्रबल संभावना है.

इन राज्यों में अगले पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक गुजरात (Gujarat weather), कोंकण और गोवा (Goa rain alert) में भी आने वाले 5 दिनों में बारिश की संभावना बन रही है. सितंबर का महीना चल रहा है लेकिन फिर भी जमकर गर्मी सता रही है. देश के कई हिस्सों में बारिश कम होने से फसलों को काफी नुकसान हो रहा है, कुछ जगहों पर सूखे की आशंका जताई जा रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मौसम (UP Weather alert) की बात करें तो राजधानी लखनऊ समेत यूपी (UP) के ज्यादातर जिलों में फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है. ऐसे में लोग गर्मी के साथ उमस की मार भी झेल रहे हैं. IMD का कहना है कि बारिश की कोई संभावना नहीं है और तापमान भी बढ़ा है. इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अपनी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को संबंधित जिलों में सूखे की स्थिति का आकलन करने के लिए टीम बनाने के निर्देश दिए हैं.

क्या रहने वाला है दिल्ली एनसीआर के मौसम का हाल? 
मौसम विभाग के मुताबिक आज एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्के आंधी तूफान का भी अनुमान है. दिल्ली में शुक्रवार को उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे. जहां अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा. IMD के मुताबिक, यहां पर न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज हुआ.

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, महाराष्ट्र के मराठवाड़ा तथा विदर्भ के कुछ हिस्सों में रविवार तक बारिश जारी रहेगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *