Weather Forecast LIVE Update Today: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र के कारण देश के कुछ हिस्सों में 11 सितंबर से एक बार फिर भारी बारिश (Heavy Rain) का दौर शुरू होने की संभावना है. वहीं आज से चार दिन तक भारत के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. इन राज्यों में बिहार, झारखंड भी शामिल हैं, जहां अगले कुछ दिनों तक अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. मौसम विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र तटीय और मध्य हिस्सों में भारी से बेहद भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. वहीं उत्तर प्रदेश (UP) वालों को अभी बारिश का इंतजार करना पड़ेगा.

इन राज्यों में अगले 4 दिन मूसलाधार बारिश

IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले चार दिन देश के कुछ राज्यों में भारी बारिश की पूरी आशंका है. इसमें पश्चिमी महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश भी शामिल हैं. इसी दौरान उत्तराखंड में भी गरज के साथ तेज बारिश होने की आशंका है. वहीं बाढ़ से बेहाल बेंगलुरू में भी अगले 24 घंटे हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

दिल्ली में अगले 4 दिन तक सामान्य बारिश के आसार

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में अगले पांच दिनों में हल्की बारिश होने के आसार हैं. आईएमडी ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक आज एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे, हालांकि इससे भी उमस भरी गर्मी से निजात मिलने की उम्मीद कम ही है. 

राजस्‍थान के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश

राजस्‍थान में मानसून की बारिश का दौर जारी है और बीते 24 घंटे में कई जगह हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. अभी बारिश का सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है.

ओडिशा और बंगाल का हाल

मौसम विभाग ने 11 और 12 सितंबर को गंगीय पश्चिम बंगाल में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. इसके अलावा अगले 36 घंटों में पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों के आसपास 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है. 14 सितंबर तक पूरे पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने शनिवार से सोमवार तक गंगीय पश्चिम बंगाल और 12 सितंबर से 14 सितंबर तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *