शिखर धवन और राहुल द्रविड़
– फोटो : BCCI

ख़बर सुनें

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान हो गया है। शिखर धवन टीम की कमान संभालेंगे। वहीं, श्रेयस अय्यर को उपकप्तान बनाया गया है। श्रेयस की भी टीम में वापसी हुई है। वह जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में भी नहीं खेले थे।
 
रजत पाटीदार और मुकेश कुमार टीम में नया चेहरा हैं। इन्हें पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल समेट सीनियर खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप से पहले आराम दिया गया है। 
 
वनडे सीरीज के दौरान वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम तैयारियों के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो सकती है। रजत पाटीदार ने हाल ही में रणजी ट्रॉफी और दुलीप ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं, गेंदबाज मुकेश कुमार को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने का इनाम मिला है। 

IPL 2022: Rajat Patidar's Family Wanted Him to Take Over Business, He Was  Least Interested
रजत पाटीदार
टीम में चुने गए गए ज्यादातर खिलाड़ी वही हैं जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी। ओपनिंग की जिम्मेदारी एक बार फिर धवन और शुभमन गिल के हाथों में होगी। वहीं मध्यक्रम की जिम्मेदारी श्रेयस, ईशान किशन, संजू सैमसन पर होगी। स्पिन की जिम्मेदारी ऑलराउंडर शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव पर होगी। शाहबाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में डेब्यू कर सकते हैं। आईपीएल में शाहबाज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से खेलते हैं।
वहीं, तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, आवेश खान और मुकेश कुमार पर होगी। रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी और ऋतुराज गायकवाड़ को शुरुआती कुछ मैचों में बेंच पर बैठना पड़ सकता है। छह अक्तूबर को लखनऊ में पहले वनडे मैच से सीरीज की शुरुआत होगी। इससे पहले दोनों टीमें टी20 सीरीज में आमने-सामने हैं।

दीपक चाहर, श्रेयस अय्यर और रवि बिश्नोई टी20 वर्ल्ड कप के लिए स्टैंडबाय हैं। ऐसे में उन्हें एक और सीरीज में टीम आजमाना चाह रही है, ताकि उनकी मैच प्रैक्टिस बनी रहे। हालांकि, यह देखने वाली बात होगी कि कोरोना से रिकवर होने वाले मोहम्मद शमी को इस सीरीज में नहीं चुना गया है।

Deepak Chahar, IND Vs SL: श्रीलंका सीरीज से पहले टीम इंडिया को झटका, चोट की  वजह से बाहर हुए दीपक चाहर - Deepak chahar out of t20 series india vs sri  lanka
दीपक चाहर

ऐसे में सवाल उठता है कि जसप्रीत बुमराह अगर बाहर होते हैं तो क्या शमी को सीधे टीम में शामिल किया जाएगा या चाहर और सिराज में से कोई एक स्क्वॉड में जगह बना पाएगा? हालांकि, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और हेड कोच राहुल द्रविड़ कह चुके हैं कि बुमराह अभी वर्ल्ड कप से बाहर नहीं हुए हैं।
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मो. सिराज, दीपक चाहर।
भारत के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, यानेमन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्त्जे, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी।
भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज शेड्यूल

  • 6 अक्तूबर: पहला वनडे (लखनऊ)
  • 9 अक्तूबर: दूसरा वनडे (रांची)
  • 11 अक्तूबर: तीसरा वनडे (दिल्ली)

विस्तार

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान हो गया है। शिखर धवन टीम की कमान संभालेंगे। वहीं, श्रेयस अय्यर को उपकप्तान बनाया गया है। श्रेयस की भी टीम में वापसी हुई है। वह जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज में भी नहीं खेले थे।

 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *