UP Madarsa Survey report: उत्तर प्रदेश में फिलहाल 900 से ज्यादा अवैध मदरसे (Illegal Madarsa) संचालित हो रहे हैं. इनमें से सबसे ज्यादा अवैध मदरसे मुरादाबाद में चलते पाए गए. मुरादाबाद में कुल 175 मदरसे फर्जी पाए गए हैं. इस रिपोर्ट में प्रयागराज जिले के मदरसों में करोड़ों की फंडिंग का खुलासा हुआ है. यूपी सरकार के आदेश पर हुए सर्वे की रिपोर्ट आ चुकी है. जिसमें इन तथ्यों का खुलासा हुआ है. अलग-अलग जिलो के आकंडे अब सामने आ चुके हैं.

गाजियाबाद में कितने अवैध मदरसे?

अवैध मदरसों के  गाजियाबाद प्रशासन द्वारा की गई जांच में 139 मदरसे बिना मान्यता के चलते हुए मिले हैं. इनमें लोनी तहसील के 76, मोदीनगर तहसील के 5, गाजियाबाद सदर तहसील के 58 मदरसे शामिल हैं. इन सभी की रिपोर्ट शासन को भेजने की तैयारी की जा रही है.

गोरखपुर की मदरसा रिपोर्ट
 
गोरखपुर में कुल 243 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं . इनमें से 10 अनुदानित मदरसे होते हैं. 142 मदरसे बिना मान्यता के चल रहे हैं. इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है. 

कानपुर की मदरसा रिपोर्ट

कानपुर नगर में 86 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे हैं. अभी तक 66 मदरसों का सर्वे पूरा हो चुका है. इनमें 12 मदरसे की सोसाइटी रजिस्टर्ड नहीं मिली है. 

अयोध्या में 55 फर्जी मदरसे
 
अयोध्या में 143 में से 55 मदरसे बिना मान्यता के चल रहे हैं . जिले के रुदौली में 21, मिल्कीपुर में 10, सदर तहसील में 9, बीकापुर में 6 बिना मान्यता के मदरसे चल रहे हैं . 

प्रयागराज में 78 अवैध मदरसे, करोड़ों की फंडिंग

प्रयागराज में 269 मदरसे चल रहे हैं, इनमें से 78 मदरसे ऐसे हैं, जो बिना मान्यता के चल रहे हैं . प्रयागराज में 78 मदरसों में लगभग 15 हजार की संख्या में छात्र पढ़ाई करने की जानकारी मिली है. जांच में बिना मान्यता के चल रहे मदरसों में करोड़ों की फंडिंग की भी बात सामने आई है .

बाराबंकी में करीब 320 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं . करीब एक महीने की जांच के बाद जिले में 102 मदरसे ऐसे मिले, जो बिना मान्यता के चल रहे हैं. 

पीलीभीत में सर्वे के दौरान पाया गया कि जिले में कुल 245 मदरसे चल रहे हैं. इनमें से 220 मदरसा मान्यता प्राप्त है. जबकि 25 मदरसे बिना मान्यता के ही जिले में संचालित हो रहे हैं.  

मुरादाबाद में 585 मदरसे संचालित किए जा रहे हैं. 175 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले हैं. आधे से ज्यादा मदरसे मुरादाबाद में गैर मान्यता प्राप्त तरीके से संचालित हो रहे हैं.

सहारनपुर में देवबंद के क्षेत्र में ही 100 मदरसे हैं, जो कि गैर मान्यता प्राप्त है. अभी तक 12 या 13 मदरसों का ही सर्वे किया जा चुका है. सहारनपुर में 754 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं. 76 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे हैं. यह आंकड़े 2020 के ही हैं.

आगरा में 97 मदरसों का संचालन मौजूदा समय में किया जा रहा है . इनमें से 10 ऐसे मदद से संचालित होते जिनके पास मान्यता संबंधित कोई भी अभिलेख नहीं मिले हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *