Elections 2022: महाराष्ट्र पंचायत चुनाव में उद्धव ठाकरे की अगुआई वाली महाविकास अघाड़ी (MVA) ने शानदार प्रदर्शन किया है. 1079 सीटों में से 464 सीटें एमवीए के खाते में गई हैं. महाविकास अघाड़ी ठाकरे की शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस का गठबंधन है. एमवीए ने प्रतिद्वंदी एनडीए से 107 सीटें ज्यादा जीती हैं. एनडीए के हिस्से में 357 सीटें आई हैं. वहीं छोटी पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव में 258 सीटों पर कब्जा जमाया है. इस चुनाव से महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में लोगों के मूड के बारे में भी पता चला है. 

महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव फाइनल रिजल्ट

एमवीए- 464

कांग्रेस-152
एनसीपी-157
शिवसेना (ठाकरे)-155

एनडीए-357

बीजेपी-244
बीएसएचएस-113

अन्य-258

हालांकि बीजेपी ने महाराष्ट्र के ग्राम पंचायत चुनावों में अधिकतम 397 सीट पर जीत दर्ज करने का दावा किया. बीजेपी की प्रदेश इकाई ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, ‘भाजपा 397 सीट जीतकर ग्राम पंचायत चुनावों में पहले नंबर की पार्टी बन गई है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली ‘बालासाहेबांची शिवसेना’ के साथ संयुक्त आंकड़ा 478 पर पहुंच गया है.’

BJP 235 गांवों में सरपंच या ग्राम प्रधान का पद जीतने में सफल रही है. कांग्रेस ने 134, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने 110, शिवसेना (ठाकरे) ने 128 और ‘बालासाहेबंची शिवसेना’ ने 114 सीटें जीती हैं. ग्राम पंचायत चुनाव में 300 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है.

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मतदाताओं ने ‘बालासाहेबंची शिवसेना’ के पक्ष में अपना फैसला सुनाया है. उन्होंने कहा, ‘हमने (उद्धव ठाकरे की शिवसेना से अलग होने का) जो कदम उठाया, वह सही साबित हुआ. बालसाहेबंची शिवसेना और बीजेपी को लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला है.’ शिंदे ने कहा कि लोगों ने भरोसे के साथ मतदान किया है जो परिणामों में दिखाई दे रहा है.

दूसरी ओर कांग्रेस ने महाराष्ट्र में नागपुर जिला परिषद पर अपना कब्जा बरकरार रखा और उसके उम्मीदवार स्थानीय निकाय के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए चुने गए. जिला परिषद सदस्यों की एक विशेष आम सभा की बैठक के दौरान कांग्रेस की मुक्ता कोकर्डे को अध्यक्ष और कुंडा राउत को उपाध्यक्ष चुना गया. 57 सदस्यीय जिला परिषद में कोकर्डे को 39 मत जबकि राउत को 38 वोट मिले. नागपुर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का गृह जिला है.

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *