Lunar Eclipse: मंगलवार रात को भूकंप के झटके दिल्ली समते पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए. भारत के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र (एनसीएस) के अनुसार,  देर रात एक बजकर 57 मिनट पर 6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से लगभग 90 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में नेपाल में था. नपाल में आए 6.6 तीव्रता वाले भूकंप से छह लोगों की मौत हो गई है.

मंगलवार को साल का आखिरी चंद्रग्रहण भी था. वैसे ग्रहण एक सामान्य प्राकृतिक घटना है लेकिन सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण को लेकर कई तरह की धार्मिक मान्यताएं समाज में प्रचलित जो कि विज्ञान की कसौटी पर खरी नहीं उतरती है.

ग्रहण और भूकंप में संबंध को लेकर चर्चाएं
ज्योतिष में ग्रहण को ज्योतिष में अशुभ और हानिकारक प्रभाव वाला माना जाता है. यही वजह है कि कि जब मंगलवार रात को उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए तो यह चर्च भी उठी कि क्या ग्रहण और भूकंप का आपस में सबंध है. जहां तक आधुनिक विज्ञान की बात है तो दोनों के बीच ऐसा कोई संबंध नहीं है.

हालांकि ग्रहण को लेकर तमाम तरह की मान्यताएं समाज में फैले होने की वजह से भूकंप और ग्रहण के आपसी संबंध होने की चर्चाएं रुक नहीं रही है. ज्योतिषों की मानें तो चंद्रग्रहण का सीधा संबंध भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा से होता है.

क्या कहते हैं एस्ट्रोनॉम एक्सपर्ट
एस्ट्रोनॉमी एक्सपर्ट मेघा राजौरिया के मुताबिक जहां तक एस्ट्रोनॉमिकल स्टडीज बताती हैं, चंद्रग्रहण का भूकंप से कोई लेना देना नहीं है. ये एक संयोग ही है कि की चंद्र ग्रहण और भूकंप एक ही दिन हो गए. चांद का ज्वार से कनेक्शन जरूर होता है मगर उससे भी भूकंप का कोई लेना देना नहीं है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *