IMD Weather Forecast: मौसम विभाग (IMD) ने सर्दियों के पूरे सीजन को लेकर अपना पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, सर्दियों के इस सीजन यानी दिसंबर, 2022 से फरवरी, 2023 के बीच देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रह सकता है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में आ रहे इस बदलाव से कुछ राज्यों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में कमी आने की चेतावनी जारी की गई है. इस बीच उत्तर भारत के कई हिस्सों में शीतलहर चलने का अनुमान लगाया गया है. आज पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो सकती है. जिसके कारण मैदानी इलाकों में ठंड कुछ बढ़ सकती है.

रेल यातायात प्रभावित

दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों में कोहरे की शुरुआत हो गई है. इसका असर रेल यातायात पर पड़ रहा है. कोहरे के चलते फिरोजपुर रेल मंडल की तरफ से कई ट्रेनें की गई रद्द फिरोजपुर रेल मंडल ने कोहरे की सीजन के चलते 16 ट्रेने रद्द कर दी हैं और चार ट्रेन आशिक रूप से रद्द की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार करीब 10 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सीतामढ़ी बिहार का सबसे ठंडा शहर रहा. वहीं पटना के न्यूनतम तापमान में 0.9 डिग्री गिरावट आई है जहां गुरुवार को न्यूनतम पारा 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आने वाले दिनों में बिहार और झारखंड में सर्दी बढ़ने की चेतावनी जारी की गई है.

कैसा रहेगा सर्दी का सीजन?

भारत मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा के मुताबिक, दिसंबर से फरवरी के बीच में इन हिस्सों में बीते सालों की तुलना में सामान्य से ज्यादा तापमान रहने का अनुमान है. उन्होंने यह भी कहा कि तापमान में दिन-प्रतिदिन के आधार पर बदलाव हो सकता है. फिलहाल दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान के शेखावाटी इलाके और उत्तरी मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री के बीच बना हुआ है. इसलिए अगले कुछ दिनों में यहां ठंड बढ़ने का अनुमान लगाया गया है.

यहां बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आज शुक्रवार से अगले कुछ दिनों तक कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार और केरल में बारिश हो सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *