Weather forecast: मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार 9 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbence) जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) और आसपास के इलाकों को प्रभावित कर सकता है. जिससे अगले दो दिनों तक मैदानी इलाकों और निचले इलाकों में हल्की बर्फबारी जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की गई है.

दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहेगा. वहीं, दिल्ली में सुबह हल्का कोहरा भी देखने को मिल सकता है. वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों से पता चलता है कि राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है. राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को मामूली सुधार के साथ एयर क्वालिटी ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यहां माइनस से लेकर 2 डिग्री तक पहुंचा पारा

कश्मीर में बर्फबारी के बीच पारा जीरो से नीचे माइनस में जा चुका है. पहाड़ी राज्यों में ठंड और बढ़ चुकी है. राजस्थान के सीकर, फतेहपुर शेखावाटी और माउंट आबू में ठंड बढ़ी है. शेखावाटी इलाके में रात का पारा लुढ़ककर 2 डिग्री पहुंच चुका है. आगे भी यहां फिलहाल ठंड से राहत के आसार नहीं है.

‘मैंडूस’ का असर

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ के नौ दिसंबर की आधी रात पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की संभावना के मद्देनजर तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं. तमिलनाडु सरकार ने एनडीआरएफ (NDRF) और राज्य आपदा प्रबंधन बल (SDRF) के 400 कर्मियों वाली 12 टीमों को कावेरी डेल्टा रीजन में नागापट्टिनम और तंजावुर, चेन्नई और कुड्डालोर सहित कुल 10 जिलों में तैनात किया गया है. इन क्षेत्रों में शुक्रवार को स्कूल और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है.

आज यहां भारी बारिश

IMD ने अपने बुलेटिन में कहा कि बंगाल की दक्षिणपश्चिम खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ आगे बढ़ा जो चेन्नई के पूर्व दक्षिणपूर्वी में करीब 480 Km और करियाकल से 390 Km दूर है. चक्रवात के कारण नौ दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलगअलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. निकटवर्ती दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और रायलसीमा में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके पश्चिमउत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है.

एलर्ट मोड में सरकार

मौसम बुलेटिन के अनुसार, ‘इसके पश्चिमउत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और नौ दिसंबर को आधी रात के आसपास करीब 70 Km प्रति घंटे की हवाओं के साथ पुडुचेरी तथा श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और आसपास के आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट से गुजरने की संभावना है.’ राज्य सरकार ने कई एहतियाती कदम उठाए हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *