Weather Update and Cold Wave: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और भीषण शीतलहर का प्रकोप जारी है. इसके साथ ही कई राज्यों में घना कोहरा छाया हुआ है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए घने कोहरे (Fog) और कोल्ड डे का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके बाद बढ़ती ठंड को देखते हुए कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं.

दिल्ली में मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

दिल्ली में शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप आज (9 जनवरी) जारी रहेगा. मौसम विभाग (IMD) ने घने कोहरे और कोल्ड डे का रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने बताया है कि कई हिस्सों में घना कोहरा रहने की संभावना है. दिल्ली में ठंड का कहर आज भी जारी है और आज सीजन का सबसे सर्द दिन है. दिल्ली में पारा 2 डिग्री से नीचे पहुंच गया और सफदरजंग में 1.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. ठंड के कहर को देखते हुए दिल्ली में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं और अब स्कूल 15 जनवरी तक बंद रहेंगे.

उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड का अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड का दौर जारी है और कई जिलों में तापमान 5 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. राज्य के कई जिलों में ठंड और शीतलहर से ठिठुरन है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने ठंड और शीतलहर को लेकर रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

कश्मीर और लद्दाख में भीषण बर्फबारी

ठंड के बीच कश्मीर और लद्दाख में भीषण बर्फबारी हो रही है और चारों तरफ बर्फ का रेगिस्तान दिख रहा है. कई इलाकों में पारा माइस तक लुढ़क गया है और कारगिल के ज्यादातर जगहों पर भारी बर्फबारी हो रही है. लद्दाख में भी ताजा बर्फबारी हो रही है और घाटी के  मैदानी इलाकों में भी आज बर्फबारी जारी रहेगी. बर्फबारी के बाद जम्मू-कश्मीर में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं.

इन राज्यों के लिए भी IMD ने जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली और उत्तर प्रदे के अलावा कई राज्यों में अगले 48 घंटे के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही आईएमडी ने राजस्थान और बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने घने कोहरे को देखते हुए वाहन चलाने वाले लोगों को गति सीमा का ध्यान रखने की सलाह दी है.

कड़ाके की ठंड और कोहरे से कब मिलेगी राहत?

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 2 दिन दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड जारी रहेगी और घना कोहरा छाया रहेगा. मौसम विभाग ने बताया कि शीतलहर का कहर 10 जनवरी की रात से कम होने लगेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया कि इस दौरान कई इलाकों में तापमान 3-4 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. हालांकि, कुछ जगहों पर तापमान 2 डिग्री तक भी पहुंच सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *