IMD Alert and Weather Forecast Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर और कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है. कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है और ठंड की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी की है और लोगों को ठंड रहने को लेकर सावधान किया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटे में ठंड से राहत नहीं मिलेगी और ठंड के साथ कोहरे का भी असर रहेगा. इस बीच स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया है कि हाड़ कंपा देने वाली सर्दी कितने दिन जारी रहेगी?

दिल्ली-एनसीआर में क्यों पड़ रही रिकॉर्डतोड़ सर्दी?

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया, ‘इस साल भी हर साल की तरह ही सर्दी पड़ रही है और हर साल जनवरी में 10-12 दिन कड़ाके की ठंड पड़ती है. इस साल भी उसी तरह ठंड पड़ रही है. इस बार अंतर सिर्फ इतना है कि इस साल नवंबर और दिसंबर में ज्यादा मजबूत पश्चिमी विक्षोभ नहीं आए. इसलिए, इस दौरान ना ही बारिश हुई और ना ही ठंड पड़ी. इसके साथ ही 31 दिसंबर तक पहाड़ों पर हुई बर्फबारी की वजह से भी रिकॉर्डतोड़ सर्दी पड़ रही है, क्योंकि पहाड़ों से ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों तक आ रही हैं.

कितना नीचे तक जाएगा तापमान?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. तो क्या तापमान में और गिरावट देखने को मिलेगी. इस पर महेश पलावत ने बताया कि फिलहाल तापमान में गिरावट के आसार नहीं हैं. इस सप्ताह एक नए पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा और तीन-चार दिन के लिए तापमान में थोड़ी राहत मिल सकती है. इस दौरान न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 19-20 डिग्री तक रहने का अनुमान है.

हाड़ कंपाने वाली ठंड कितने दिन पड़ेगी?

महेश पलावत ने दैनिक जागरण से बात करते हुए बताया कि इस सप्ताह आने वाले पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद 14 जनवरी से एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. उन्होंने बताया कि 15 या 16 जनवरी को हालात ज्यादा खराब हो सकते हैं और न्यूनतम तापमान एक डिग्री से भी नीचे जा सकता है.

घने कोहरे से कब तक मिलेगी राहत?

घने कोहरे को लेकर महेश पलावत ने बताया कि अब धीरे-धीरे कोहरे से राहत मिलने लगेगी और यह कम हो जाएगा, लेकिन कुछ इलाकों में इसका असर जारी रहेगा. हालांकि, 14 जनवरी को तापमान में गिरावट आने के साथ ही दोबारा कोहरे की वापसी हो सकती है और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. बारिश की संभावना को लेकर उन्होने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं. 12 तारीख के आसपास पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *