Yamuna Expressway to widened 8-lane: यमुना अथॉरिटी ने यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) को लेकर ऐसी खुशखबरी दी है, जिससे लोगों को जाम से छुटकारा मिलेगा. यमुना एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों के लगातार बढ़ते दबाव को देखते हुए यमुना एक्सप्रेसवे को ग्रेटर नोएडा से आगरा तक दो लेन और बढ़ाने का फैसला लिया गया है. बता दें कि हाल के समय में गाड़ियों का दबाव बढ़ता जा रहा है और इसके साथ ही साथ एक्सीडेंट की घटनाएं भी बढ़ रही हैं, जिसे देखते हुए यह फैसला लिया गया है. इस फैसले से यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों को काफी राहत मिलेगी और सुविधा होगी.

जल्द शुरू होगा एक्सप्रेसवे को 8 लेन बनाने के काम

बतादें कि यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) फिलहाल 6 लेन का है और इसे 8 लेन का कर दिया जाएगा. जल्द ही यमुना एक्सप्रेसवे को आठ लेन के बनाने का काम शुरू हो जाएगा. यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे को अब 6 लाइन से 8 लाइन का कर दिया जाएगा.

8 लेन के लिए बनाई जा रही है डीपीआर

अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर वाहनों की संख्या 32 हजार वाहन प्रतिदिन हो गए हैं और कंसेशन एग्रीमेंट में यह बात पहले से लिखी हुई है कि अगर टोल पर वाहनों की संख्या 32000 प्रतिदिन के आसपास हो जाएगी तो इसे 6 लाइन से आठ लाइन का कर दिया जाएगा. अरुणवीर सिंह ने कहा कि इसको 8 लाइन करने के लिए आदेश दिए गए हैं और इसकी डीपीआर बनाई जा रही है.

जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड उठाएगी पूरा खर्च

यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा कि इसकी रोड सेफ्टी कमेटी के नॉर्म्स के अनुसार टेक्निकल कमेटी 15 दिन के अंदर डीपीआर तैयार करेगी. डीपीआर तैयार होने के बाद इसके 8 लाइन का काम भी शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे को 8 लेन बनाने का पूरा खर्च जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड को ही उठाना है.

यमुना एक्सप्रेसवे पर रोजाना गुजरते हैं 32000 वाहन

बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर एक दिन में करीब 32 हजार वाहन गुजरते हैं और आगे इन वाहनों के और ज्यादा बढ़ने की संभावना है. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद गाड़ियों की संख्या और ज्यादा बढ़ जाएगी. इसको देखते हुए यमुना अथॉरिटी ने यमुना एक्सप्रेसवे को 8 लेन करने का फैसला किया है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी आईएएनएस)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *