पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के समर्थकों ने की हिंसा।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार

ब्राजील में हाल ही में पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के समर्थकों की तरफ से हुई हिंसा के बाद अगले ही दिन हिंसक दंगाइयों के खिलाफ भी जबरदस्त प्रदर्शन हुए। इस बीच एक बार फिर ब्राजील में बोलसोनारो के समर्थक सड़कों पर नए सिरे से प्रदर्शन शुरू करने लगे। लेकिन वामपंथी राष्ट्रपति लुइस इनासियो लूला डा सिल्वा की सरकार ने देशभर में सुरक्षा उपाय मजबूत कर इन्हें नाकाम कर दिया।

दरअसल, बोलसोनारो समर्थकों ने बृहस्पतिवार को यहां एक बार और विरोध प्रदर्शन की धमकी दी थी। इसे देखते हुए ब्राजील के अधिकारियों ने करीब दो दर्जन शहरों में सुरक्षा बढ़ाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। हालांकि रियो डी जेनेरियो के कोपाकबाना समुद्र तट पर कुछ प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे लेकिन उन्हें दबा दिया गया। यहां पुलिस के 29 वाहन पहले से ही तैनात थे।

संघीय सरकार की इमारतों से घिरे ब्रासीलिया के एस्पलेनैड पर अधिकारियों ने विरोध के लिए एक क्षेत्र निर्धारित किया था, जहां पुलिस व राष्ट्रीय रक्षक सैनिकों को तैनात किया। यहां सिर्फ कुछ लोग ही ब्राजीलियाई फुटबाल की जर्सी पहने दिखे। इन्हीं जर्सी को पहनकर सोमवार को दंगाइयों ने हंगामा काटा था। बोलसोनारो समर्थकों के नए विरोध प्रदर्शनों की अफवाहों के बीच ब्रासीलिया में प्लानाल्टो पैलेस, नेशनल कांग्रेस और सुप्रीम फेडरल कोर्ट के बाहर सिर्फ सुरक्षा कर्मी ही दिखाई दिए।

पेरू में सरकार विरोधी-प्रदर्शन कुस्को तक पहुंचा

पेरू के राष्ट्रपति डिना बोलुआर्टे की सरकार के खिलाफ प्रदर्शन पर्यटक शहर कुस्को तक पहुंच गया है, जहां हिंसक झड़पों की खबरें हैं। एक महीने पहले शुरू हुए इन विरोध-प्रदर्शनों में अभी तक 47 लोगों की जान जा चुकी है। कुस्को में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों द्वारा शहर के हवाई अड्डे पर कब्जा करने की कोशिश के बाद हुई झड़प में 16 नागरिक और छह पुलिस अधिकारी घायल हो गए। मौके पर कई विदेशी पर्यटक भी मौजूद थे। पेरू के 41 प्रांतों में बोलुआर्टे के खिलाफ और अपदस्थ राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो के समर्थन में लोगों ने प्रदर्शन किया और सड़कें जाम कीं। 6 दिसंबर से प्रदर्शन जारी हैं।





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *