Government eases travel norms for passengers: देश में कोरोना के घटते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने चीन और अन्य छह देशों के यात्रियों के लिए यात्रा नियमों में ढील दी है. हालांकि, भारत आने वाले 2 फीसदी यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग फिलहाल जारी रहेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए दिशानिर्देश’ को अपडेट करते हुए चीन (China), जापान (Japan), सिंगापुर (Singapore), दक्षिण कोरिया (South Korea), थाईलैंड (Thailand) और हांगकांग (Hong Kong) से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए पूर्व-प्रस्थान Covid-19 परीक्षण और सेल्फ हेल्थ डेक्लेरेशन अपलोड करने की मौजूदा आवश्यकताओं को हटा दिया है.

केंद्र की चिठ्ठी

नागरिक उड्डयन मंत्रालय को लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जैसे कि पिछले 4 हफ्तों में देखा गया है, इन देशों में कोविड-19 मामलों की गति में निरंतर और महत्वपूर्ण गिरावट देखी जा रही है. आगे, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार Covid-19 पर नवीनतम स्थितिजन्य अद्यतन, पिछले 28 दिनों में नए पुष्ट मामलों की संख्या में 89 प्रतिशत की गिरावट वैश्विक स्तर पर देखी गई है.

क्यों हुआ फैसला?

पत्र में कहा गया है, ‘इस बीच, भारत में कोरोना के नए मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है, 100 से कम नए मामले/दिन रिपोर्ट किए जा रहे हैं. मंत्रालय अपने अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए दिशानिर्देशों को अपडेट कर रहा है. कोविड-19 परीक्षण चीन, सिंगापुर, हांगकांग, कोरिया गणराज्य, थाईलैंड और जापान से आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के ‘एयर सुविधा’ पोर्टल पर स्व-स्वास्थ्य घोषणा को अपलोड किया जाता है.’

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने पत्र में कहा है, ‘भारत आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के बीच सार्स-कोव-2 के उत्परिवर्तित वेरिएंट के कारण संक्रमण की निगरानी के लिए भारत आगमन पर 2 प्रतिशत यात्रियों के रैंडम टेस्ट की कवायद जारी रहेगी.’ आपको बताते चलें कि ये नई व्यवस्था 13 फरवरी को सुबह 11 बजे से लागू हो जाएगी.

(इनपुट: IANS)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *