Mughal Emperor: मुगल इतिहास (Mughal History) में एक ऐसा बादशाह (Emperor) भी हुआ है जो बहुत रंगीन मिजाज था. वह इतना ज्यादा अय्याशी में डूब गया कि उसे राज्य संभालने का होश नहीं रहा. आखिरकार इसकी सजा दिल्ली को भुगतनी पड़ी. ईरान से नादिर शाह (Nadir Shah) आया और इस मुगल बादशाह को हरा किया. फिर उसने कई दिनों तक लूटपाट की. नादिर शाह करीब 56 दिन दिल्ली में रहा और अत्याचार किया. आखिरकार जब वह ईरान लौटा तो वापस इसी मुगल बादशाह को सल्तनत की बागडोर सौंपी. लेकिन वह एक चालाकी दिखाकर मुगलों से बेशकीमती कोहिनूर ले गया. चाहकर भी ये मुगल बादशाह कुछ नहीं कर पाया.

सबसे रंगीन मिजाज बादशाह!

बता दें कि ये रंगीन मिजाज मुगल बादशाह कोई और नहीं बल्कि मुहम्मद शाह रंगीला था. मुहम्मद शाह रंगीला ने मुगलों के 13वें बादशाह के रूप में दिल्ली की गद्दी संभाली थी. औरंगजेब ने अपने काल में गवैयों और संगीतकारों पर पाबंदी लगा दी थी. वहीं, इसके उलट मुहम्मद शाह रंगीला रंगीन मिजाज था. उसके शासन काल में नृत्य, संगीत और अन्य कलाओं को बढ़ावा मिला.

नादिर शाह ने चली ये चाल

गौरतलब है कि जब नादिर शाह दिल्ली में कई दिनों तक लूटपाट और यहां की ऐशो-आराम की जिंदगी जीने के बाद ईरान लौटने वाला था तब एक वैश्या ने उसको बता दिया था कि आपने अभी तक जो लूटा है, वह तो कुछ भी नहीं है. बादशाह मुहम्मद शाह रंगीला की पगड़ी में बेशकीमती चीज है. इसके बाद नादिर शाह ने एक चाल चली और रंगीला से वो अनमोल चीज भी ले ली.

कोहिनूर नहीं बचा सका ये मुगल

दरअसल मुहम्मद शाह रंगीला की पगड़ी में अनमोल कोहिनूर हीरा था. कोहिनूर लेने के लिए नादिर शाह ने रंगीला से कहा कि विदा होने से पहले ईरान में पगड़ी बदलने की परंपरा है. वो आपको मेरे साथ करनी होगी. इसके बाद नादिर शाह ने पगड़ी बदलकर कोहिनूर हथिया लिया और बादशाह रंगीला कुछ नहीं कर पाया.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – सबसे पहले, सबसे आगे





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *