Delhi Sarai Kale Khan-Ring Road flyover: दिल्ली में आश्रम फ्लाईओवर के विस्तार के लिए निर्माण कार्य के कारण लोगों को लंबे समय से जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है. इस रूट पर आश्रम, सराय काले खां, आईएसबीटी जैसे अन्य प्रमुख हिस्सों में व्यस्त यातायात और वाहनों की लंबी कतार के कारण लोगों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. अब, दिल्ली के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने घोषणा की है कि सराय काले खां 3-लेन फ्लाईओवर का निर्माण कार्य लगभग 60 प्रतिशत पूरा हो चुका है. दिल्ली सरकार द्वारा पहले से घोषित तारीख पर इसे फिर से खोलने की तैयारी है.

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों का लक्ष्य अप्रैल 2023 तक सराय काले खां फ्लाईओवर का निर्माण पूरा करने का है. पिछले साल मनीष सिसोदिया ने इसका शिलान्यास किया था और पिछले सप्ताह 60 प्रतिशत निर्माण पूरा हो गया था. सराय काले खां फ्लाईओवर 3-लेन का होगा. इसके निर्माण का उद्देश्य रिंग रोड पर भीड़भाड़ और यातायात भार को कम करना है. दिल्ली के महत्वपूर्ण हिस्सों को एक-दूसरे से जोड़ना है. जिससे दिल्ली से एनसीआर क्षेत्रों में सुगम आवागमन की सुविधा मिले.

मौजूदा सराय काले खां टी-जंक्शन फ्लाईओवर यात्रियों को आश्रम और महारानी बाग से आईटीओ चौराहे की ओर ले जाता है. हालांकि, मौजूदा फ्लाईओवर दूसरी दिशा से जाने वाले ट्रैफिक के लिए सुगम आवागमन प्रदान नहीं करता है. नए सराय काले खां फ्लाईओवर के बनने से गाजियाबाद और आईटीओ से आश्रम क्रॉसिंग की ओर जाने वाले यात्रियों को ज्यादा भीड़भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा, अक्षरधाम, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और मयूर विहार, आईटीओ से आने वाला यातायात भी सुचारू रूप से चलता रहेगा.

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने कहा कि सराय काले खां फ्लाईओवर सिग्नल उस प्वाइंट पर स्थित है जहां आईटीओ की ओर से वाहन अंतर्राज्यीय बस टर्मिनस, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और मेट्रो स्टेशन की ओर मुड़ते हैं, जिससे वर्तमान में यातायात की बड़ी समस्या होती है. यह तब आता है जब दिल्ली आश्रम फ्लाईओवर के निर्माण में देरी हो रही है. आश्रम फ्लाईओवर का निर्माण 15 फरवरी तक पूरा होना था, लेकिन अब इसमें दो सप्ताह की देरी हो गई है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com – सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *