हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच बुधवार देर रात और गुरुवार तड़के अंधड़ चलने से ऊना में पेड़ और मणिकर्ण में पत्थर गिरने से दो लोगों की मौत हो गई है। बिलासपुर के नंद नगरांव में निर्माणाधीन पुल की शटरिंग गिर गई जबकि प्रदेश भर के कई इलाकों में ब्लैकआउट भी रहा। सिरमौर में ओलावृष्टि से फ्रासबीन, शिमला मिर्च, टमाटर, आडू, प्लम व खुमानी को क्षति पहुंची है। कांगड़ा जिले में अंधड़ से 30 फीसदी तक आम और लीची के फल झड़ गए।

रोहतांग दर्रा, शिंकुला दर्रा व बारालाचा दर्रा के साथ सीबी रेंज की ऊंची पहाड़ियों में हल्की बर्फबारी हुई है। चंबा के पांगी-भरमौर की चोटियों पर भी बर्फबारी हुई है। प्रदेश के सभी क्षेत्रों में शुक्रवार को भी बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी हुआ है। 29 मई तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। गुरुवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल छाए रहे। अधिकतम तापमान में आठ से दस डिग्री की कमी दर्ज हुई है।



कई घरों की छतें उड़ीं

 बुधवार देर रात भारी बारिश और तूफान से कई इलाकों में ब्लैकआउट रहा। हमीरपुर में 132 केवी सब स्टेशन में धमाका होने से दर्जन भर पंचायतों में बिजली आपूर्ति गुल रही। बिलासपुर में अंधड़ से कई घरों की छतें उड़ गई हैं। जिला कुल्लू की मणिकर्ण घाटी के चोज गांव में गुरुवार तड़के 4:00 बजे बारिश के चलते पहाड़ी से टेंट पर पत्थर गिरने से प्रवासी कामगार की मौत हो गई है। वह टेंट में सोया हुआ था। अचानक पहाड़ी से पत्थर गिरे और एक उसके सिर पर लगा, जिससे कामगार की मौत हो गई।


जिला ऊना के हरोली उपमंडल के टाहलीवाल में पेट्रोप पंप के पास बुधवार देर रात आंधी से गिरे पेड़ की चपेट में बाइक सवार आ गए। हादसे में एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि अन्य दो युवक घायल हो गए। एक गंभीर घायल युवक को पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया गया है। 


 बिलासपुर के घुमारवीं उपमंडल में आंधी से कई घरों के टिन शेड उड़ गए। वीरवार सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक जिला मुख्यालय हमीरपुर की करीब दो दर्जन ग्राम पंचायतों में बत्ती गुल रही। 


आनी के दलाश में गुरुवार दोपहर बाद भारी ओलावृष्टि हुई जिससे सेब की फसल को नुकसान पहुंचा है। रोहड़ू में बादल झमाझम बरसे। जिला सोलन के दाड़लाघाट के समीप ग्राम पंचायत बरायली में एक गोशाला पर बिजली गिरने से एक गाय की झुलसकर मौत हो गई। 




Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *