monsoon
– फोटो : Social Media

विस्तार


देश के लगभग 80 फीसदी भाग तक मानसून पहुंच गया है। यूपी, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत देश के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश हो रही है। हिमाचल प्रदेश में बारिश, बादल फटने और जगह-जगह भूस्खलन होने से चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे रविवार रात बंद हो गया। इसके चलते 10-11 किमी लंबा जाम लग गया और सैकड़ों सैलानी व यात्री रास्ते में फंस गए। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को अगले चार से पांच दिन तक ज्यादातर क्षेत्रों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

अधिकारियों ने बताया कि रविवार रात बादल फटने से मंडी जिले के बागी नाला में अचानक बाढ़ गई और इसकी वजह से चंडीगढ़-कुल्लू-मनाली नेशनल हाईवे बंद हो गया। करीब 21.30 घंटे बाद सोमवार दोपहर हाईवे पर एक तरफ से ही आवाजाही बहाल हो सकी। यात्रियों को वैकल्पिक रास्ते से धीरे-धीरे निकाला जा रहा है। भूस्खलन के चलते राज्य में 301 छोटी-बड़ी सड़कें बंद हो गई हैं। बिजली के 140 ट्रांसफार्मर ठप पड़े हैं। पेयजल और सिंचाई की 1,044 योजनाओं में गाद भरने से पानी के लिए हाहाकार मच गया है। राजधानी शिमला में पेयजल का संकट पैदा हो गया है। 

  • जम्मू-कश्मीर के अधिकतर इलाकों में  भारी बारिश हो रही है। कई इलाकों में बाढ़ की आशंका जताई जा रही है।
  • कश्मीर को देश से जोड़ने वाले 250 किलोमीटर लंबे नेशनल हाईवे को भूस्खलन के चलते बंद करना पड़ा है।
  • कई जिलों में बाढ़ की आशंका है। रामबन में 10वीं तक के स्कूल बंद कर दिए गए हैं।
  • जम्मू के कठुआ में सबसे ज्यादा 108.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। श्रीनगर में 26.8 मिमी बारिश हुई है।

आदि कैलाश यात्रा पर रोक

उत्तराखंड में बारिश व भूस्खलन से छोटी बड़ी 43 सड़कें बंद हो गई हैं। इनमें तीन स्टेट हाईवे, दो मुख्य जिला मार्ग, एक अन्य जिला मार्ग और 37 ग्रामीण सड़कें शामिल हैं। पिथौरागढ़ में लगातार बारिश को देखते हुए प्रशासन ने 30 जून तक आदि कैलाश यात्रा पर रोक लगा दी है।







Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *