शिमला में बारिश।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


उत्तराखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और गुजरात समेत देश के अधिकांश भागों में जमकर मेघ बरस रहे हैं। गुजरात के जूनागढ़ में तो पिछले 24 घंटे के दौरान 398 मिमी बारिश हुई है और हसनापुर बांध ओवरफ्लो हो गया है। मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम से लेकर दक्षिण भारत और बिहार से लेकर पश्चिम बंगाल तक अगली पांच जुलाई तक हल्की से लेकर मध्यम और भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है। गुजरात, महाराष्ट्र में बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिणी भाग में भारी बारिश हो रही है। कच्छ, जामनगर, जूनागढ़ और नवसारी जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इन जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों को तैनात किया गया है। कच्छ के गांधीधाम रेलवे स्टेशन में भी पानी भर गया है। अहमदाबाद के कई इलाकों में भी यह हाल है। राज्य के ज्यादातर निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। जूनागढ़ जिले में निचले इलाके में भरे पानी से बचने के लिए दो लोग बिजली के खंबे पर चढ़ गए थे, जिन्हें कई घंटे बाद वायुसेना के हेलिकॉप्टर की मदद से सुरक्षित निकाला गया।

अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी

महाराष्ट्र, गोवा और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है और अगले तीन-चार दिन झमाझम बारिश की संभावना है। आईएमडी ने गोवा में भी चार जुलाई तक भारी से अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है। कई इलाकों में तेज हवा भी चल सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में 27 मिमी बारिश हुई है और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।







Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *