Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश से संभलकर! टूट सकता है कहर, मौसम विभाग का अलर्ट जारी


Rainfall alert: मौसम विभाग (IMD) ने करीब 25 राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिसमें कुछ राज्य ऐसे हैं जहां भयानक बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं कुछ ऐसे राज्य हैं जहां पर मध्यम से हल्की बारिश होने की आशंका जताई है. जिन राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है उनमें दिल्ली (Delhi rain), यूपी (UP rain alert), उत्तराखंड (Uttarakhand rain alert), पंजाब (Punjab), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh rain alert), बिहार (Bihar), झारखंड, गुजरात, राजस्थान, गोवा, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अंडमान-निकोबार, तमिलनाडु, केरल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना शामिल है.

इन राज्यों में संभलकर! भारी से बहुत भारी बारिश का नया दौर

दो जुलाई से दक्षिण भारत में भारी से बहुत भारी बारिश का नया दौर शुरू हो गया है. बिहार में दो जुलाई से तीन जुलाई तक तेज बारिश का अलर्ट है. वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल में आज दो जुलाई, झारखंड में तीन जुलाई और ओडिशा में तीन से पांच जुलाई के बीच तेज बारिश होगी. इसके अलावा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों भारी से बहुत भारी बारिश होगी. 

मध्य भारत के राज्यों की बात करें तो यहां भी अगले चार दिन तक लगातार बारिश जारी रहेगी. मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 2 जुलाई, छत्तीसगढ़ में चार और पांच जुलाई, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में पांच जुलाई को भारी बरसात होगी. इसके अलावा कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र में अगले 4 दिन तक तेज बारिश जारी रहने की चेतावनी जारी की गई है. 

दिल्ली में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक 2 जुलाई को दिल्ली-NCR में आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी. आज दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 1 जुलाई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम रहा. बीते 24 घंटे में दिल्ली में 27 मिमी बारिश दर्ज हुई. IMD के मुताबिक अभी सुहाना मौसम बना रहेगा और लोगों को गर्मी से जो राहत मिली है वो आगे भी जारी रहेगी

गौरतलब है कि जून के महीने में हुई भीषण बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था. कई राज्यों की सड़कों पर समंदर जैसा मंजर दिखा था. कुदरत के कहर और आसमानी आफत की वजह से जलभराव और ट्रैफिक जाम समेत कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा था.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *