Tamilnadu Government: ड्राइवरों को उचित आवास और आराम मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए कि तमिलनाडु सरकार ने होटल और लॉज या ऐसे प्रतिष्ठानों के लिए अपने परिसर के 250 मीटर के भीतर शौचालय के साथ शयनगृह (Dormitories) की सुविधा उपलब्ध कराना अनिवार्य कर दिया है.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक तमिलनाडु संयुक्त विकास और भवन नियमों में संशोधन के लिए पिछले सप्ताह जारी एक आदेश में,  आवास और शहरी विकास विभाग ने कहा है कि होटल या लॉज में ठहरने वाले मेहमानों के ड्राइवरों के लिए शयनगृह पार्किंग स्पेस के अनुपात में होना चाहिए.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक आदेश में कहा गया है, ‘मेहमानों के ड्राइवरों को आवास प्रदान करने के लिए प्रदान किया जाएगा, होटल/लॉज में गेस्ट रूम की प्रत्येक कार पार्किंग स्पेस के लिए एक बिस्तर की जगह (बेड के चारों ओर चलने वाले क्षेत्र के साथ) प्रदान की जाएगी, साथ ही प्रत्येक आठ बिस्तरों के लिए एक अलग शौचालय और एक अलग बाथरूम की व्यवस्था करनी होगी.’

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
मीडिया रिपोट्स के मुताबिक विशेषज्ञों का कहना है कि सरकारों को राष्ट्रीय स्तर पर ड्राइवरों के लिए अच्छे रेस्टिंग एरिया और राज्य राजमार्ग बनाने पर ध्यान देना चाहिए. ड्राइवर न केवल वाहनों को चलाने वाले हैं, बल्कि वे अर्थव्यवस्था को चलाने में भी महत्वपूर्ण है अगर उन्हें आराम के लिए अच्छी जगह मिलेगी तो इससे सुरक्षा बेहतर होगी.

विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए लॉजिस्टिक्स कंपनियों को ड्राइवरों के लिए अधिकतम ड्राइविंग घंटों के मानदंडों का पालन करना चाहिए.

अन्य राज्य भी बिल्डिंग उपनियमों में इस तरह के प्रावधान को शामिल करने के लिए तमिलनाडु से सीख सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अपने मेहमानों को लाने वाले ड्राइवरों को आराम करने के लिए एक अच्छी जगह मिले.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *