रोहित शर्मा और बाबर आजम
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


भारत में अक्तूबर-नवंबर में वनडे विश्व कप का आयोजन होना है। टूर्नामेटं का पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पांच अक्तूबर को खेला जाएगा। इसके तीन दिन बाद आठ तारीख को टीम इंडिया चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी। वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबला 15 अक्तूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। दोनों देशों के बीच मुकाबले का इंतजार क्रिकेट फैंस को लंबे समय से रहता है। 2011 में दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल खेला गया था। तब भारतीय टीम जीती थी और उसने विश्व कप भी अपने नाम किया था। इस बार भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली फिर से सेमीफाइनल मैच इन्हीं दो टीमों के बीच देखना चाहते हैं।

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि अगर भारत और पाकिस्तान आईसीसी विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स में एक-दूसरे से भिड़ेंगे तो उन्हें खुशी होगी। सौरव गांगुली ने कहा है कि उन्हें ईडन गार्डन्स में भारत-पाकिस्तान सेमीफाइनल की उम्मीद है। भारत के पूर्व कप्तान ने प्रतिष्ठित स्थल पर पांच विश्व कप मैच आवंटित करने के लिए बीसीसीआई को भी धन्यवाद दिया। उन पांच मैचों में से दो में पाकिस्तान शामिल होगा। 

गांगुली ने क्या-क्या कहा?

गांगुली ने एक इंटरव्यू में कहा, “हम ईडन गार्डन्स में पांच मैच होने से बेहद खुश हैं। हमें सेमीफाइनल में पहुंचाने के लिए मुझे बीसीसीआई और जय शाह को धन्यवाद देना चाहिए। मैंने उनसे बात की थी और मुझे यकीन है कि बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन ने मैचों के बारे में उनसे कई बार बात की होगी। ईडन गार्डन्स एक शानदार मैदान है। 60-70 हजार की दर्शक क्षमता है। यह भी एक बड़ी भूमिका निभाता है। हम इसे अगले दो सालों में इसे एक लाख तक पहुंचाएंगे। मैं बेहद खुश हूं क्योंकि विश्व कप एक बड़ा आयोजन है और ईडन ने पहले भी बड़े मैचों की मेजबानी की है।”

पाकिस्तान कोलकाता में ही खेलेगा सेमीफाइनल

सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले जाने हैं। वानखेड़े स्टेडियम पहले और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच पहले सेमीफाइनल की मेजबानी करेगा जबकि ईडन गार्डन्स दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच खेल की मेजबानी करेगा। हालांकि, पाकिस्तान अगर सेमीफाइनल में पहुंचता है तो वह कोलकाता में ही खेलेगा।

आईसीसी ने घोषणा की है कि चाहे पाकिस्तान अंक तालिका में कहीं भी रहे, अगर वह नॉकआउट में पहुंचता है तो वह ईडन गार्डन्स में सेमीफाइनल खेलेगा। यदि भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनल में एक-दूसरे से भिड़ते हैं, तो यह मुकाबला ईडन गार्डन्स में आयोजित किया जाएगा। अगर पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल नहीं होता है तो भारत मुंबई में ही खेलेगा।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *