PM Modi
– फोटो : Social Media

विस्तार


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस की अपनी दो दिवसीय यात्रा समाप्त करने के बाद शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के लिए रवाना हो गए। यूएई की यात्रा के दौरान पीएम मोदी, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वे ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए वार्ता करेंगे। इसके अलावा दोनों नेता द्वारा ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है।

बता दें कि पीएम मोदी का यूएई दौरा संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के तहत कॉप-28 की अध्यक्षता और भारत की जी-20 समूह की अध्यक्षता में विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर सहयोग की चर्चा करने का भी अवसर प्रदान करेगी। जी-20 समूह में संयुक्त अरब अमीरात विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में शामिल है।

अबु धाबी के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत-फ्रांस संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत करने वाली सफल यात्रा के बाद पीएम मोदी ने फ्रांस को अलविदा कहा और अब अपनी यात्रा के अगले चरण के लिए अबू धाबी के लिए विमान से रवाना होंगे।

व्यापार और निवेश केंद्रित होगी यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी यात्रा को लेकर यूएई में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच खास रिश्ते हैं। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी की यात्रा व्यापार और निवेश पर केंद्रित होगी।

भारत का कूटनीतिक पार्टनर बना यूएई

बता दें कि पीएम मोदी के पद संभालने के बाद दोनों नेता अब तक कई बार मिल चुके हैं। पीएम मोदी ने 2015 में पहली बार यूएई की यात्रा की थी। वह 34 साल बाद पहले ऐसे प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने यूएई का दौरा किया। पीएम मोदी के कार्यकाल में यूएई और भारत के बीच दोस्ती एक नई ऊंचाई पर पहुंच गई है। यूएई पश्चिम एशिया में भारत का महत्वपूर्ण कूटनीतिक पार्टनर बन गया है।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *