Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले में एक आदिवासी परिवार के साथ मार-पीट कर उनके घर से 240 सोने के सिक्के चुराने के आरोप में चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. यह जानकारी एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को दी. अलीराजपुर जिले के पुलिस अधीक्षक हंसराज सिंह ने बताया कि इस मामले में चारों पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है, जिनमें सोंडवा पुलिस थाने के प्रभारी और तीन कांस्टेबल शामिल हैं.

जब उनसे सवाल किया गया कि इस आदिवासी परिवार के पास सोने के सिक्के कहां से आये तो सिंह ने कहा कि शिकायतकर्ता के दावे के अनुसार उन्हें गुजरात में मजदूरी करने के दौरान खुदाई में ये सिक्के मिले थे और उन्होंने वहां से लौटने पर अपने घर के कुछ स्थानों पर जमीन के नीचे इन सिक्कों को छिपा दिया था. उन्होंने कहा कि इस मामले में चारों पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. प्राथमिकी के अनुसार, केवल एक कांस्टेबल नामजद आरोपी है और तीन अन्य अज्ञात पुलिसकर्मी हैं.

सिंह ने बताया कि 20 जुलाई की शाम को बैजडा गांव के निवासी शंभू सिंह (52) ने शिकायत दर्ज कराई थी कि 19 जुलाई की सुबह 11 बजे सोंडवा थाने के चार पुलिसकर्मी उसके घर आये और घर पर मौजूद उसकी पत्नी रमकूबाई (51) को मारपीट कर घर के भीतर रखे गये 240 सोने के सिक्के लेकर चले गए. बैजदा गांव जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर है.

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि 21 जुलाई को दर्ज कराई गई शिकायत में परिवार ने अपने पूरे बयान में पुलिस निरीक्षक सहित तीन अन्य पुलिसकर्मियों का नाम लिया. सिंह ने कहा कि 20 जुलाई को उन्होंने अपनी शिकायत में सिर्फ एक कांस्टेबल का नाम लिया, जिस पर प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने के बाद, अलीराजपुर अनुविभागीय अधिकारी पुलिस (एसडीओपी) श्रद्धा सोनकर से इसकी प्राथमिक जांच करवाई गयी जिसमें इसकी पुष्टि हुई. इसके बाद इन चारों पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया और सोंडवा पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज हुई.

अलीराजपुर के पूर्व विधायक नागर सिंह चौहान ने रविवार को दो घंटे तक सोंडवा पुलिस थाने का घेराव किया और मांग की कि चारों पुलिसकर्मियों पर चोरी के बजाय लूट का मामला दर्ज किया जाए और उनके पास से सोने के सिक्के बरामद किए जाएं. भाजपा के विरोध प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर, पुलिस अधीक्षक सिंह ने कहा कि गिरफ्तारियां सबूतों के आधार पर की जाती हैं, जो एकत्र किए जा रहे थे.

सोने के सिक्कों के वजन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि शिकायतकर्ता एक सिक्का लाया था. उस सिक्के का वजन 7.98 ग्राम था. यह सोना 90 प्रतिशत शुद्ध था और 1922 के ब्रिटिश युग का प्राचीन सिक्का था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *