Manipur Violence Update: मणिपुर (Manipur) में 3 मई को शुरू हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. बीती रात भी मणिपुर में दो समुदायों के बीच अंधाधुंध फायरिंग हुई. इसके अलावा महिलाओं के साथ दरिंदगी, घरों को जलाने और हिंसा की तमाम खबरें लगातार आ रही हैं. इस बीच, ज़ी न्यूज़ पर मणिपुर पीड़िता के पति ने अपना दर्द बयां किया. 4 मई को हमला कर दिया गया. घर जला दिया गया. जो घर में सामान था वो उठाकर ले गए. बकरी, मुर्गा, जो भी पालतू जानवर थे उन्हें मार दिया. ये मैतई लोग थे. हमने सबको तो नहीं पहचाना वो लोग दूर से आए थे.

सवाल- कोशिश नहीं की बचने की आपने?

जवाब- वो हजारों की संख्या में थे. मैं बीवी के साथ जंगल में छिपा था. मेरे रिश्तेदार भी थे. उनके साथ छिपा था. इन्होंने घर में आग लगाई. पालतू जानवरों को मारा. भेड़-बकरी सब भागकर जंगल की तरफ गए जहां हम छिपे थे. वो लोग भी जंगल में पहुंच गए और हमें पकड़ लिया. मेरी पत्नी और 21 साल की लड़की को गाड़ी से उतरा और उसके बाद कपड़े उतारने लगे. इनका रेप किया. उस लड़की का भाई बचाने गया तो उसे मार दिया. उसके पिता को भी मार दिया. हम लोग जा रहे थे. इन लोगों ने घेरा हुआ था. आदमी बहुत थे. मेरी पत्नी की इज्जत पर हाथ डाला.

सवाल- पुलिस ने मदद नहीं की?

जवाब- पुलिस को हमने कहा था कि हमारा घर जलाया जा रहा है. पुलिस बोली कि हम नहीं आ सकते. यहां भी माहौल खराब है.  महिलाओं ने मदद मांगी. वो कहती रहीं बचाओ लेकिन, पुलिस ने कुछ नहीं किया. पुलिस के सामने मेरी पत्नी से रेप हुआ. मेरा घर पुलिस स्टेशन से 2 किलोमीटर दूर है.

सवाल-  ये 4 मई की घटना है और 18 मई को रिपोर्ट दर्ज क्यों कराई, इतनी देरी क्यों?

जवाब- हम अपनी जान बचा रहे थे. हम वहां से भाग गए जान बचाने के लिए, उसके बाद हम आए तो रिपोर्ट दर्ज कराई. महिलाओं की इज्जत पर हाथ डाला. उसके बाद छोड़ा. हमें धमकी दे रहे थे कि मार दूंगा जान से, मेरी पत्नी और वो लड़की जान बचाकर एक गांव की तरफ भागी.

सवाल- फिर जब वहां पहुंचे तो इन्हें कपड़ा किसने दिया?

जवाब- मैतेई लोगों के बीच फौजी का एक पुराना अफसर था उसने अपना कपड़ा दिया. एक आदमी ने उनमें से कहा कि कपड़ा क्यों दिया, ये तो पहाड़ी महिला है. उसका कपड़ा फिर से उतारने लगे, जो कपड़ा थोड़ा बचा था उससे किसी तरह अपना बदन ढका. वहां जो लाश पड़ी थी, उसके पास जाने की कोशिश की. लोगों ने वहां बोला कि मरना नहीं चाहती हो तो यहां से भाग जाओ.

सवाल- अभी आपकी क्या स्थिति है?

जवाब- हम लोग अपनी जान बचाने आए. मेडिकल नहीं करा पाए.

सवाल- सरकार से किसी ने संपर्क किया?

जवाब- नहीं, किसी ने मदद नहीं की. पुलिस पर से भरोसा उठ गया. जिसने वीडियो बनाया, जिसने वायरल किया, उसे सबने देखा. खुदा ने ये वीडियो बनवाया होगा ताकि दुनिया सच देखे. जानवर की तरह सलूक किया गया. महिलाओं के साथ रेप किया गया. घर मकान जला रहे हैं. महिलाओं को खिलौना बना दिया है. भारत सरकार को सोचना चाहिए. हमारे लिए क्या करेगी सरकार, उन्हें सोचना चाहिए. माइनॉरिटी वाले कैसे जिएंगे, सरकार देखे. सरकार मदद करती है तो बहुत मेहरबानी होगी.

जरूरी खबरें





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *