प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
– फोटो : ट्विटर/नरेंद्र मोदी

विस्तार


संसद के मानसून सत्र में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा हो रही है। अविश्वास प्रस्ताव के तीसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी सदन में जवाब देंगे। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने एक दिन पहले इसकी पुष्टि की थी।

रक्षा मंत्री और सासंद राजनाथ सिंह ने बुधवार को बताया था कि पीएम मोदी 10 अगस्त को संसद में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। इस दौरान पीएम मोदी विपक्ष द्वारा एनडीए सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देंगे। बता दें, 26 जुलाई को मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया था। कांग्रेस सासंद गौरव गोगोई ने मंगलवार को प्रस्ताव पर बहस शुरू की थी।

यह होता है अविश्वास प्रस्ताव

राजनीतिक जानकारों का कहना है कि मोदी सरकार सदन में विश्वास नहीं खोएगी। क्योंकि एनडीए के अलावा भाजपा के पास सदन में पूर्ण बहुमत है। बता दें, 50 सांसदों के समर्थन के साथ कोई भी लोकसभा सांसद अविश्वास प्रस्ताव पेश कर सकता है। अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकार किए जाने के बाद सदन में चर्चा की जाती है। विपक्ष सदन में सरकार की कमियों को गिनाते हैं। सत्ता पक्ष के सांसद इसपर जवाब देते हैं। अंत में मतदान किया जाता है। यदि अविश्वास प्रस्ताव सफल हो जाता है तो सरकार गिर जाती है।








Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *