Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश पुलिस विभाग से जुड़ा एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है. विभाग की एक महिला कांस्टेबल ने अपना लिंग परिवर्तन कराने की अनुमति मांगी है. गौर करने वाली बात यह है कि इस मामले में राज्य की शिवराज सरकार ने महिला उसकी मांग के आधार पर लिंग परिवर्तन कराने की अनुमति दे दी है. राज्य के पुलिस विभाग से पहले भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था. तब भी सरकार ने महिला पुलिस कर्मचारी को जेंडर चेंज कराने की अनुमति दे दी थी.   

मध्यप्रदेश पुलिस की एक महिला आरक्षक को राज्य सरकार ने लिंग परिवर्तन प्रक्रिया से गुजरने की अनुमति दी है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजेश राजोरा ने कहा कि रतलाम जिले में तैनात दीपिका कोठारी लिंग परिवर्तन की अनुमति पाने वाली राज्य की दूसरी महिला आरक्षक बन गईं.

प्रदेश के गृह विभाग ने सोमवार को जारी एक आदेश में कहा कि कोठारी को ‘लिंग पहचान विकार’ है और उन्हें मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर लिंग परिवर्तन कराने की अनुमति दी गई है. आदेश में कहा गया है कि वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों के लिए लिंग परिवर्तन की अनुमति देने के लिए कोई स्पष्ट नियम नहीं हैं.

इस मामले में कानूनी विभाग की राय लेने और उच्चतम न्यायालय के फैसले के मद्देनजर अनुमति दी गई थी. आदेश में कहा गया है कि लिंग परिवर्तन के बाद आरक्षक विशेष रूप से महिला कर्मचारियों को मिलने वाले लाभों का लाभ नहीं उठा पाएगा. अधिकारियों ने कहा कि 2021 में, आरती यादव नाम की एक अन्य महिला आरक्षक ने भी इसी तरह की अनुमति प्राप्त की थी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *